Indian Republic News

हाट बाजार क्लीनिक योजना हमारी पहली प्राथमिकता

0

- Advertisement -

अब जिले में ब्लड की कमियां होंगी दूर… कलेक्टर

सूरजपुर— कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने सीएमचओ डॉ. आरएस सिंह की उपस्थिति में ब्लड बैंक व मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लिनिक योजना के क्रियान्वयन के लिए रूपरेखा तैयार करने बैठक आहूत की गई।
उन्होंने जिले में ब्लड बैंक की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि जिले में लोगों को ब्लड की आवश्कता रहती है। ब्लड डोनेशन के लिए जिला चिकित्सालय की कितनी तैयारी है। ब्लड स्टोरेज की व्यवस्था की जानकारी ली तथा समस्त सीएचसी में ब्लड स्टोरेज के लिए रेफ्रिजीरेटर यूनीट लगवाने के निर्देश दिये। यह व्यवस्था हो जाने से हम ब्लॉक में वैकल्पिक सर्जरी से सेलेक्टीव सर्जरी की ओर आगे बढ़ सकते है। जिससे जिले में ब्लड की कमी नहीं होगी और जरूरतमंद लोगों को आसानी से ब्लड उपलब्ध हो सकेगा।
ग्रामीणों को उनके गांव में ही चलित अस्पताल के माध्यम से इलाज की सुविधा मिल रही है। कलेक्टर ने साप्ताहिक बाजार के दिन योजना का क्रियान्वयन को बढ़ावा देने निर्देश दिए। हाट बाजार में लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए स्क्रीनिंग बढ़ाने के लिए कहा जिससे से लोगों को अधिक से अधिक बिमारी का पता चल सके। उनकी एक बार स्क्रीनिंग हो जाये तो उनके अनुसार दवाईयो ंका वर्गीकरण करके मरीजों कितनी मात्रा में दवा देनी है इसकी योजना तैयार कर लें।
आम आदमी को दैनिक जीवन में जिन दवाईयों की जरूरत होती है। सर्दी , जुकात, बुखार, खांसी, हाथ पैर व बदन में दर्द, गैस, घाव, खुजली ऐसे बेसिक दवाईयों को हाट बाजार में प्राथमिकता तय करने कहा। साथ ही उन्होंने हाट बाजार में ब्लड प्रेशर, शूगर, एचआईवी, मलेरिया, बीडीआरएल, गठिया आदि जांच के साथ उन्होंने हाट बाजार में आने का ब्लड ग्रुप जांच करने के निर्देश दिया।
उन्होंने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के लिए समर्पित टीम गठित करने कहा जो केवल हाट बाजार के लिए कार्य करेगी। हाट बाजार के लिए उन्होने ब्लॉकवार नोडल अधिकारी नियुक्त करने कहा जो वहां के हाट बाजार की एन्ट्री की जानकारी, टीम के द्वारा हाट बाजार में किया कार्य फोटो सहित जानकारी उपलब्ध कराने कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.