Indian Republic News

स्कूल की परीक्षाएं ऑफलाइन एवं कॉलेज की परीक्षाएं ऑनलाइन…

0

- Advertisement -

अंबिकापुर. College Exam: कोरोना की तीसरी लहर खत्म होने की कगार पर है, इसे लेकर हर क्षेत्र में सभी प्रकार की पाबंदियां हटा दी गईं हैं। स्कूली शिक्षा में कक्षा छठवीं से बारहवीं तक ऑफलाइन परीक्षाएं (Offline Exams) हो रहीं हैं, लेकिन इस बीच संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के एक फैसले पर सवाल उठ रहे हैं। विवि ने सूचना जारी की है कि इस बार भी सभी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड (Online exam) से ली जाएंगी। परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होंगी। ऑनलाइन परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने विस्तृत गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

गौरतलब है कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में स्कूल और कॉलेजों की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में हुई थीं। वहीं तीसरी लहर के कारण कुछ दिनों के लिए स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। वार्षिक परीक्षा की बारी आई तो स्कूली शिक्षा में 6वीं से 12वीं तक की परीक्षाएं ऑफलाइन लिए जाने का निर्णय शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया।

इसे लेकर छात्र-छात्राओं ने कई जगह विरोध भी दर्ज कराया कि जब कक्षाएं हीं नहीं लगीं तो परीक्षा ऑफलाइन क्यों ली जा रही है। इसके बावजूद परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगीं।
इसी बीच संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय द्वारा आदेश जारी कर कॉलेज की परीक्षाएं ऑनलाइन लिए जाने का निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के इस फैसले को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं कि जब कोरोना की रफ्तार कम हो गई है तो परीक्षा ऑनलाइन क्यों?

7 मार्च से शुरु होगी परीक्षा
कॉलेजों की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरु होंगीं। इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा गाइडलाइन भी जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार परीक्षार्थी अपना प्रवेशपत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट 2 मार्च से डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षार्थी को प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए अलग-अलग उत्तरपुस्तिका बनाना अनिवार्य होगा।
परीक्षार्थी प्रश्न पत्र डाउनलोड कर घर पर लिखकर विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथि में जमा करेंगे। परीक्षार्थी अपनी सुविधा के लिए उत्तरपुस्तिकाओं की छायाप्रति अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

स्पीड पोस्ट व कोरियर से भी भेज सकते हैं उत्तर पुस्तिका
विवि ने कहा है कि विशेष परिस्थितियों में छात्र-छात्राओं द्वारा स्पीड पोस्ट, कोरियर द्वारा भेजी गई उत्तरपुस्तिकाएं भी निर्धारित तिथि तक महाविद्यालय और परीक्षा केन्द्र में स्वीकार की जाएंगीं। इसके अलावा विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन परीक्षा संबंधी अन्य गाइडलाइन जारी की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.