Indian Republic News

सूरजपुर कलेक्टर ने ली राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक

0

- Advertisement -


सूरजपुर अनिल कुमार कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान राजस्व की लंबित प्रकरणों के मामले में गति से कार्य कर राजस्व प्रकरणों को समयावधि में निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने सीमांकन, नामान्तरण के प्रकरण को लक्ष्य निर्धारित कर शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व मामले से संबंधित लंबित एवं प्रक्रियाधीन है उस कार्य को शीघ्र प्रारंभ कर प्रकरण निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अभिलेख त्रुटि सुधार की स्थिति आधार सीडिंग की प्रविष्टि की जानकारी ली तथा आधार सीडिंग मोबाइल नम्बर लेने किसान ऋण पुस्तिका की प्रविष्टि के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार गिरदावरी कार्य शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए तथा जनसंवाद के माध्यम से जो भी आवेदन आ रहे है उस पर गंभीरता से कार्य करते हुए समय अवधि में निराकरण के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने आरबीसी 6(4) की जानकारी ली तथा उन्होने राजस्व विभाग के सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आरबीसी 6(4) के जितने भी प्रकरण आते है उस पर तत्काल कार्यवाही कर हितग्राहियों को आर्थिक सहायता राशि वितरण करने के निर्देश दिए।

उन्होने लोक सेवा गारंटी के तहत अधिसूचित सेवाओं का समय सीमा में निराकरण करने, खसरों का डिजिटल हस्ताक्षर, ऑनलाइन आधार सीडिंग, मोबाईल नं, किसान किताब, जेण्डर की खसरों में प्रविष्टि किये जाने की समीक्षा की तथा ऑनलाइन शत प्रतिशत अभिलेखों का शुद्धिकरण करने कहा तथा लोक सेवा केंद्र मे जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र संबंधित समस्याओं का समय पर निराकरण करने कहा है तथा सभी राजस्व के अधिकारी को कार्यों का निपटारा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत राज अधिनियम के मामले की जानकारी ली तथा पंचायत से संबंधित प्रकरण को भी समय पर निराकरण करने कहा। कलेक्टर ने समीक्षा बैठक के दौरान सभी राजस्व अमला को कानूनी व्यवस्था का पालन संवेदनशीलता से कराने के निर्देश दिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.