Indian Republic News

सर्व समाज सामूहिक विवाह आयोजन में 131 जोड़ें बंधे परिणय सूत्र में, एक जबरदस्त सामाजिक पहल

0

- Advertisement -

इस सामाजिक पहल के प्रेरणा स्रोत संभाग आयुक्त जीआर चुरेंद्र एवं संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े ने वर वधु को दिया आशीर्वाद

सूरजपुर। विवाह एक ऐसा संस्कार है जो 16 संस्कारों में प्रमुख है, इसके साथ ही वर्तमान परिस्थिति में विवाह के आयोजन तथा इससे संबंधित कुरीतियां जैसे दहेज प्रथा विवाह पर होने वाले फिजूलखर्ची एवं नशाखोरी को रोकने के उद्देश्य से ग्राम वासियों समाज प्रमुखों विभिन्न समाज से जुड़े अधिकारियों कर्मचारियों के आर्थिक, सामाजिक, एवं वैचारिक सहयोग से सर्व समाज के मंच पर ऐसे विवाह आयोजन को एक परंपरा बनाने की कड़ी में सूरजपुर जिले में विकास खंड प्रतापपुर के ग्राम बंसीपुर में 131 जोड़ों का विवाह पूरे रीति रिवाज के साथ संपन्न हुआ। सनद रहे कि इसके पूर्व में भी जिले के सामाजिक कार्यकर्ता डॉ प्रताप नारायण सिंह, राजा राम सिंह, शिव नारायण सिंह, मां महामाया शक्कर कारखाना केरता के वर्तमान अध्यक्ष विद्यासागर सिंह आयाम, उमाशंकर गुप्ता ओमप्रकाश सिंह, सहित अन्य कई समाज प्रमुखों ने सर्व समाज सामूहिक विवाह आयोजन समिति का गठन करते हुए पूरे जिले में 4995 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया था। सर्व समाज सामूहिक विवाह आयोजन समिति का गठन कर ऐसे विवाह कार्यक्रम को एक परंपरा बनाकर समाज में आर्थिक सामाजिक एवं वैचारिक आजादी के साथ सामाजिक एकजुटता एवं ऐसे आयोजनों में सरकार की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को भी इसी माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की प्रेरणा वर्तमान संभागायुक्त जीआर चुरेंद्र ने प्रदान की थी।

इसी तारतम्य में ग्राम बंसीपुर में गत दिवस 131 जोड़ों का विवाह धूमधाम से संपन्न कराया गया। अब देखना होगा कि छत्तीसगढ़ सरकार समाज को आर्थिक एवं सामाजिक आजादी देने के उद्देश्य से कराए जा रहे जैसे आयोजनों पर कब ध्यान देती है ताकि समाज को स्वावलंबी बनाने की एक सोच प्रभावी ढंग से लागू हो सके और एक परंपरा स्थापित करने में ऐसे आयोजन समाज के लिए मील का पत्थर साबित हो सके।

इस पूरे आयोजन को सफल बनाने में सर्व समाज सामूहिक विवाह आयोजन समिति ग्राम बंशीपुर के सरपंच प्रतिनिधि गुलाब सिंह, उपसरपंच भुवनेश्वर सिंह, आर्बन सिंह, बिंदेश्वर सिंह, चंद्रिका पैकरा, गौतम चौधरी, रोशन, नरेंद्र गुप्ता, धरमजीत पंडा, दसरू सिंह, हीरालाल सिंह, मीला प्रसाद राजवाड़े मंगल सिंह, लोकनाथ सिंह, बुधलाल, सुंदर, धर्मेंद्र, गोवर्धन सिंह, शिवजी गिरी, समेत सभी ग्राम वासियों का सहयोग सराहनीय रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.