Indian Republic News

विश्व आदिवासी दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम का हुआ आयोजन.

0

- Advertisement -

सूरजपुर-मोहिबुल हसन: विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में सूरजपुर जिले से संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े, जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत सीईओ, वन अधिकार पटटा प्राप्त हितग्राही, गणमान्य नागरिक शामिल हुये। संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े ने इस आयोजित कार्यक्रम में फलदार वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने सामुदायिक वन अधिकार पट्टा वितरण, किसान ऋण पुस्तिका वितरण के साथ आदिवासी मेघावी छात्रों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। जिले के समग्र विकास व विभिन्न योजनाओं के साथ आदिवासी विकास को लेकर मुख्यमंत्री श्री बघेल सरकार की आने वाली योजनाओं से अवगत कराया। जिले में सामुदायिक वन अधिकार पट्टे में जिले के 151 पट्टो में 30 हजार एकड़ भूमि जिले के लोगो को मिली। मुख्यमंत्री ने जिले वासियों को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी तथा वन अधिकार पट्टा वितरण के सराहनीय कार्य के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी।

कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह ने विश्व आदिवासी दिवस पर जिले वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस अवसर पर जानकारी देते हुए बताया कि जिले में अधिकांश अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राही वनों में निवास करते हैं तथा उनकी मुख्य आजीविका वनों पर आधारित है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिले में 158 सामुदायिक वन संसाधन का अधिकार जिसका कुल रकबा 30 हजार एकड़ है, स्वीकृत किये गये हैं जिससे जिले में वनों की सुरक्षा होने के साथ-साथ इन क्षेत्रों में निवासरत जनजाति वर्ग के लोग वन संसाधन का बेहतर प्रबंधन कर अपने जीवन स्तर में सुधार लायेंगे। आज के इस कार्यक्रम के माध्यम से 151 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र दिया गया जिसका रकबा 30 हजार एकड़़ है।
जिले में पूर्व में 28490 हितग्राहियों को व्यक्ति वन अधिकार मान्यता पत्र का वितरण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री के निर्देश के पश्चात् अपात्र घोषित प्रकरणों का पुर्नविचार कर 1057 हितग्राहियों को 1542 एकड़ वन भूमि का वन अधिकार मान्यता पत्र प्रदाय किया जा चुका है तथा आज 129 हितग्राहियों को 249 एकड़ वन भूमि का वन अधिकार मान्यता पत्र का वितरण किया गया।

सामुदायिक वन अधिकार मान्यता पत्र के तहत जिले में कुल 1478 अधिकार को विभिन्न सार्वजनिक प्रायोजनों के लिए 37 हजार एकड़ भूमि का सामुदायिक वन अधिकार मान्यता पत्र प्रदान किया गया। वहीं आज इस कार्यक्रम में 168 अधिकार को 7541 एकड़ वन भूमि का सामुदायिक वन अधिकार पत्र वितरण किया गया।
मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप योजना में शामिल मुख्यमंत्री वृक्षारोपण योजना के तहत सूरजपुर जिले में अब तक कुल 2848 किसानों के 3611 एकड़ भूमि को वृक्षारोपण हेतु चिन्हांकित किया गया है जिसमे पंचायतों द्वारा 748 हितग्राहियों के 1085 एकड़ भूमि को वृक्षारोपण हेतु चयनित किया गया। इस योजना के तहत अब तक 760 एकड़ भूमि पर 78 हजार वृक्षारोपण का कार्य किया जा चुका है। इस परिपेक्ष्य में जिले में हरेली त्यौहार के अवसर पर 30 हजार पौधों का रोपण किया गया है और आज के इस कार्यक्रम में 1000 फलदार वृक्षारोपण का कार्य किया गया।

संसदीय सचिव ने ऋण पुस्तिका प्रदाय की-
विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर भटगांव विधायक एवं छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े ने ग्राम गोविंदपुर के श्री रामचरण, श्री कलम सिंह, श्री शिव प्रकाश सिंह, श्री मोहन, श्री सोहन, श्री बीरबल, श्री बहादुर एवं श्री संतलाल को वन अधिकार पट्टा धारियों को ऋण पुस्तिका प्रदाय की तथा ग्राम जगतपुर के श्री महेन्द्र सिंह मरावी, अध्यक्ष वनाधिकार समिति एवं ग्राम लांची के शिवकुमार सिंह, सचिव वनाधिकार समिति को सामुदायिक वन संसाधन का अधिकार पत्रक प्रदाय किया ,लेकिन एक बिडम्बना दिखाई पड़ी की आज छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य मंत्री श्री टी .एस.सिंह देव का फोटो विश्व आदिवासी दिवस के फ्लेक्सी पर मुख्यमंत्री जी के साथ तस्वीर नहीं दिखी जिन्हो ने पुरे छत्तीसगढ़ मे सरकार लाने मे अपना पुरा तंन -मंन -धन लगा दिएथे और आज एक फोटो भी भुपेश सरकार नही लगवा सक्ती आने वाले समय मे हमारे देशका क्या होगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.