Indian Republic News

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासी समाज के लोगों ने मिनी स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजन किया

0

- Advertisement -

पप्पू मिश्रा प्रतापपुर
विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासी समाज के लोगों ने शक्कर कारखाना अध्यक्ष विघासागर सिंह आयम के मुख्य आतिथ्य में स्थानीय मिनी स्टेडियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया।
समाज के लोगों ने आदिवासी संस्कृति के अनुरूप मां समलाई व धरती माता की पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मिशन स्कूल की छात्राओं ने शैला व समाज के युवाओं ने कर्मा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। इस दौरान मुख्य अतिथि शक्कर कारखाना अध्यक्ष विघासागर सिंह आयम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में हमारे समाज को एक होकर चलने की जरूरत है क्योंकि किसी भी समाज की ताकत उसकी एकता पर ही निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी सांस्कृतिक विरासत को कभी नहीं भूलना चाहिए हमारी विरासत ही हमारी पहचान है इसलिए इसे हमेशा संजो कर रखें।
आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री शिव भजन सिंह मराबी ने आदिवासी एकता जिंदाबाद का नारा देते हुए कहा कि आज भी हमारे आदिवासी समाज के लोग अपने क‌ई तरह के मूल अधिकारों से वंचित हैं हमें अपने अधिकारों को पाने के लिए एक होकर लड़ाई लड़नी होगी। जनपद पंचायत अध्यक्ष जगत लाल आयम ने कहा कि सदियों से आदिवासी समाज का शोषण होता आ रहा है भोले-भाले आदिवासियों को हर क्षेत्र में ठगने का काम किया जा रहा है आइए हम सब मिलकर इस शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद करें। जिला पंचायत सदस्य मंजू मिंज ने आदिवासी दिवस के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि हमारे देश में 1994 से विश्व आदिवासी दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी तभी से हम सभी आदिवासी भाई बहन इस दिवस को प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को मनाते हैं। मंजू मिंज ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए खास महत्व रखता है यह दिन दुनिया को बताता है कि केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के विकास में आदिवासियों का विशेष भूमिका रही है और आगे भी रहेगी। कार्यक्रम को आदिवासी नेता संतोष मिंज, बासुदेव माझी, थ‌उला राम, मुन्ना सिंह, लाल साय पावले, त्रिभुवन सिंह टेकाम ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन देवचंद पंडो ने किया। इस दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए थाना प्रभारी किशोर केरकेट्टा दल-बल के साथ मौजूद थे। कार्यक्रम का समापन पूरे नगर में मोटरसाइकिल रैली निकालकर आदिवासी एकता जिंदाबाद के नारे लगाते हुए किया गया। कार्यक्रम में सुरेश केराम, छोटेलाल तिर्की, प्यारे लाल नागवंशी, जनपद पंचायत सीईओ पारस राम पैकरा, पीओ प्रेम साय पैकरा, नायब तहसीलदार राधेश्याम तिर्की, बीएम‌ओ विजय आयम, बीईओ मुन्नू सिंह धुर्वे व बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.