Indian Republic News

लाडली योजना : बेटी के जन्‍म पर 11,000 रुपए तत्काल खाते में होता है ट्रांसफर, शिक्षा का भी उठाती है खर्च, कौन कैसे पा सकता है स्कीम का लाभ? इस सरकार ने की है पहल

0

- Advertisement -

दिल्ली। बेटियों के जन्म को प्रोत्‍साहन देने के लिए दिल्ली सरकार ने साल 2008 में लाडली योजना की शुरूआत की थी, जिसका उद्देश्‍य भ्रूण हत्‍या को रोकना और लड़कियों को सशक्‍त करना है। इस योजना के तहत जन्‍म से लेकर पढ़ाई तक का खर्च सरकार द्वारा दिया जाता है। गरीब परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत कक्षा 12 तक के पढ़ाई पर पैसा दिया जाता है।



Ladali Yojana: दिल्‍ली सरकार ने इस योजना को और सशक्‍त बनाने के लिए 2 मार्च 2021 को अलग से 100 करोड़ का बजट जारी की है। जिसका लक्ष्‍य गरीब परिवारों तक इस योजना का लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत बेटी के जन्‍म पर 11,000 रुपये तुरंत बैंक खाते में भेज दी जाती है, जो बिटिया के 18 वर्ष पूरे होने पर कभी भी निकाला जा सकता है।

किसे मिलता है योजना का लाभ
इस योजना के तहत उन परिवारों को लाभ दिया जाता है, जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपये से कम है। दिल्‍ली के नागरिकों को ही इस योजना का फायदा मिलता है। इसके अलावा अगर बालिका का जन्‍म दिल्‍ली में तीन साल पहले हुआ है और वह उस दौरान वहां का निवासी है तो भी लाभ उठा सकता है। अगर लड़की स्कूल जा रही है, तो उसके स्कूल को दिल्ली सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए जैसे एमसीडी, एनडीएमसी। इस योजना के तहत एक परिवार के केवल दो लड़कियों को ही लाभ दिया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.