Indian Republic News

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर ग्रामीण ने बरसाए कोड़े, लोग बने रहे दर्शक

0

- Advertisement -

रायपुर। उत्तर भारत में गोवर्धन पूजा करने की पुरानी परंपरा है। दिवाली के अगले दिन राज्यों में गोवर्धन पूजा होती है। हालांकि छत्तीसगढ़ में यह परंपरा कुछ अलग तरीके से निभाई जाती है। राज्य में सुख-समृद्धि के लिए यहां पर सीएम के ऊपर कोड़े बरसाए जाते हैं। शुक्रवार की सुबह सीएम भूपेश बघेल कुश से बने कोड़ा से ग्राम जांजगिरी में यह परंपरा निभाई। प्रदेश की मंगल कामना, विघ्नों के नाश के लिए यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। गांव के लोगों ने बताया कि यह प्राचीन परंपरा है।

ग्रामीण बीरेंद्र ठाकुर ने उनपर कोड़े से प्रहार किया है। इस तरह सोटे का प्रहार विघ्नों का नाश करने वाला है, साथ ही सुख और समृद्धि लेकर आता है। इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि इस मौके पर ग्रामीणों से कहा कि हर साल भरोसा ठाकुर प्रहार करते थे। अब यह परंपरा उनके बेटे बीरेंद्र ठाकुर निभा रहे हैं। ग्रामीणों से चर्चा में उन्होंने कहा कि गोवर्धन पूजा गोवंश की समृद्धि की परंपरा की पूजा है, जितना समृद्ध गोवंश होगा, उतनी ही हमारी तरक्की होगी। इसी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में गोवर्धन पूजा इतनी लोकप्रिय होती है। लोग साल भर इसका इंतजार करते हैं।

कार्यक्रम में मौजूद एक बैगा समुदाय के सदस्य ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों पर 8 बार चाबुक से वार किया। ऐसी मान्यता है कि कोड़े खाने से आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिवाली पर्व के दूसरे दिन दुर्ग जिले के जंजगिरी गांव में आयोजित गौरा-गौरी तिहार पूजा में शामिल हुए। उन्होंने गांववालों के साथ मिलकर गौरा गौरी की पूजा की। गौरा गौरी पूजा छत्तीसगढ़ प्रदेश में सालों से हो रही है। इस दौरान उन्होंने सोटा परंपरा का भी पालन किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.