Indian Republic News

मार्च के चौथे हफ्ते का कैलेंडर:22 से 28 मार्च तक रहेंगे रंगभरी एकादशी, होली और फाल्गुन पूर्णिमा जैसे व्रत-पर्व

0

- Advertisement -

  • ज्योतिषीय नजरिये से भी खास रहेगा ये हफ्ता; वाहन और ज्वेलरी समेत जरूरी खरीदारी के लिए रहेंगे 4 शुभ मुहूर्त

22 से 28 मार्च तक व्रत और पर्व वाले 4 दिन रहेंगे। इससे पहले रविवार यानी 21 मार्च से ही होलाष्टक शुरू हो गया है। जोकि 28 मार्च तक रहेगा। इन दिनों में मांगलिक काम और संस्कार कर्म नहीं किए जा सकेंगे। वहीं बुधवार को पुष्य नक्षत्र के साथ आमलकी एकादशी व्रत भी रहेगा। देश के कुछ हिस्सों में इसी दिन रंगभरी एकादशी उत्सव मनाया जाता है और 6 दिन का होली पर्व की शुरुआत हो जाती है। इसे फाग उत्सव भी कहा जाता है।

अगले दिन यानी 25 मार्च को भगवान नृसिंह द्वादशी व्रत किया जाएगा। माना जाता है इस तिथि पर ही भगवान विष्णु ने नृसिंह अवतार लिया था। 26 मार्च को प्रदोष व्रत के साथ शिव पूजा की जाएगी। वहीं, सप्ताह के आखिरी दिन फाल्गुन पूर्णिमा पर होलिका दहन किया जाएगा। इसके अलावा ज्योतिषीय नजरिये से भी से भी ये हफ्ता खास रहेगा। इस सप्ताह 3 रवियोग के साथ ही ही 1-1 सर्वार्थसिद्धि और अमृतसिद्धि योग रहेंगे। साथ ही वाहन खरीदी के लिए 2 दिन विशेष शुभ मुहूर्त रहेंगे। इस तरह वाहन और ज्वेलरी समेत जरूरी खरीदारी के लिए 4 शुभ मुहूर्त रहेंगे। इन शुभ मुहूर्त में हर तरह की खरीदारी की जा सकती है।

तारीख और वारतिथियांव्रत-त्योहार
22 मार्च, सोमवारफाल्गुन शुक्लपक्ष, नवमी
23 मार्च, मंगलवारफाल्गुन शुक्लपक्ष, दशमी
24 मार्च,
बुधवार
फाल्गुन शुक्लपक्ष, एकादशीआमलकी एकादशी, रंगभरी एकादशी
25 मार्च,
गुरुवार
फाल्गुन शुक्लपक्ष, द्वादशी​​​​​​नृसिंह द्वादशी
26 मार्च, शुक्रवारफाल्गुन शुक्लपक्ष, त्रयोदशीप्रदोष व्रत
27 मार्च, शनिवारफाल्गुन शुक्लपक्ष, चतुर्दशी
28 मार्च,
रविवार
फाल्गुन पूर्णिमाहोलिका दहन

ज्योतिषिय नजरिये से ये सप्ताह

23 मार्च, मंगलवार – रवियोग 24 मार्च, बुधवार – रवियोग, वाहन खरीदारी का विशेष मुहूर्त 27 मार्च, शनिवार – रवियोग 28 मार्च, रविवार – सर्वार्थसिद्धि और अमृतसिद्धि योग, वाहन खरीदारी का विशेष मुहूर्त

Leave A Reply

Your email address will not be published.