Indian Republic News

भारत में 8 शेरों की कोरोना रिपोर्ट आयी पॉज़िटिव, चिड़ियाघर में मचा हड़कंप, देश में इस तरह का यह पहला मामला…

0

- Advertisement -

न्यूज डेस्क,हैदराबाद: नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP) अधिकारियों ने शेरों का कोरोनावायरस परीक्षण करने का फैसला किया क्योंकि पार्क में काम करने वाले पशु चिकित्सकों ने कोरोनवायरस जैसे लक्षण शेरों में दिखाई दिए, जिनमें भूख कम लगना, नाक से पानी निकलना और शेरों के बीच खांसी शामिल है।

भारत में अपनी तरह का पहला मामला प्रतीत होता है, जिसमें आठ एशियाई शेरों का हैदराबाद चिड़ियाघर में कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ने 29 अप्रैल को नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP) को बताया कि कोरोनोवायरस के लिए इन शेरों का RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव आया था।

NZP के क्यूरेटर और निदेशक डॉ सिद्धानंद कुकरेती ने आधिकारिक तौर पर इस खबर की पुष्टि नहीं की।डॉ। कुकरेती ने कहा “यह सच है कि शेरों ने कोविद के लक्षण दिखाए लेकिन मुझे अभी तक CCMB की RT-PCR रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है और इसलिए यह टिप्पणी करना उचित नहीं होगा। वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (डब्ल्यूआरटीसी) के निदेशक डॉ शिरीष उपाध्याय ने कहा कि ब्रोंक्स ज़ू में कोरोनोवायरस के लिए आठ बाघों और शेरों के परीक्षण के बाद ऐसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। हालांकि, वायरस हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में पाया गया था। चार पुरुषों और चार महिलाओं में से प्रत्येक ने 40 एकड़ सफारी क्षेत्र में 12 शेरों में से सकारात्मक परीक्षण किया। शेर के लक्षणों के बारे में अधिकारियों को सूचित करने के बाद प्रबंधन ने पशु चिकित्सकों को नमूने लेने की सलाह दी। ओरोफैरिंजियल (नरम तालू और संकर हड्डी के बीच ग्रसनी का हिस्सा) शेरों के स्वाब के नमूने लिए गए और हैदराबाद में CCMB को भेजे गए। CCMB वैज्ञानिक अब यह पता लगाने के लिए जीनोम अनुक्रमण करेंगे कि क्या यह तनाव जानवरों या मनुष्यों से आया है। शेरों के मामले ने 30 अप्रैल को मुख्य वन्यजीव वार्डन को विस्तृत सलाह जारी करने के लिए MOFCC को चालू कर दिया और उन्हें ट्रांसमिशन के डर से सभी राष्ट्रीय उद्यानों, अभयारण्यों और बाघों के भंडार को बंद करने के लिए कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.