Indian Republic News

भविष्य की तैयारी में जुटी कांग्रेस, अब बच्चों को बनाया अपना निशाना…

0

- Advertisement -

रायपुर। एक तरफ भाजपा देश को कांग्रेस मुक्त बनाने के मिशन में लगी हुई है तो वही कांग्रेस अभी से अपने भविष्य को मजबूत करने का अभियान शुरू करने जा रही है । कांग्रेस अब बच्चों को जवाहर बाल मंच का सदस्य बनाकर कांग्रेस परिवार का सदस्य बनाएगी। इस प्रकार वह अपना इतिहास और अपनी विचारधारा को बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों तक भी पहुंचाने के मिशन में जुट गई है।

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ जवाहर बाल मंच सदस्यता अभियान


सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन मे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम और जवाहर बाल मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी.वी. हरि ने पत्रकारवार्ता में कांग्रेस के किशोरो और बच्चों के बीच काम करने वाले संगठन जवाहर बाल मंच के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि जवाहर बाल मंच के माध्यम से कांग्रेस पार्टी प्रदेश के बच्चों को इतिहास संस्कृति की व्यापक जानकारी देकर उनका चरित्र निर्माण करेगी तथा बच्चों को आजादी की लड़ाई और आजादी की लड़ाई के बाद में देश के नव निर्माण के दौर की पूरी जानकारी देना संगठन का उद्देश्य है।

भाजपा की विघटनकारी सोच से बच्चो को बचाना जरूरी:कांग्रेस


छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा की विघटन वाली विचारधारा के दुष्परिणामों से आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिये भी आवश्यक है कि बच्चों में देश की गंगा जमुनी तहजीब के संस्कार डालें जाये। उनका सर्वांगीण विकास तभी होगा जब वे इतिहास की अच्छाई और बुराई का ज्ञान सही ढंग से पायेंगे। जवाहर बाल मंच बच्चों के भविष्य निर्माण तथा देश को शिक्षित नेतृत्वकर्ता तैयार करने में महति भूमिका निभायेगा। जवाहर बाल मचं के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी.वी हरि ने कहा कि आजादी की लड़ाई में भी किशोरों ने वानर सेना के माध्यम से योगदान दिया था। बच्चे आने वाली पीढ़ी है उनको देश के इतिहास की सही जानकारी होना चाहिये तथा उनका सांस्कृतिक ज्ञान भी मजबूत हो जिससे उनका व्यक्तित्व सुदृढ़ हो भारत के वास्तविक मूल्यों का आने वाली पीढ़ी में संचरण ही जवाहर बाल मंच का मूल उद्देश्य है।

7 से 18 वर्ष के बच्चों को कांग्रेस जोड़ेगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ में जवाहर बालमंच सदस्यता अभियान का सोमवार को शुभारंभ हो गया। जवाहर बालमंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीवी हरी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने इसकी शुरूआत की। इसके साथ ही दोनों ने बैठक भी ली। छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि जवाहर बालमंच सदस्यता अभियान के माध्यम से 7 से 18 वर्ष के बच्चों को कांग्रेस से जोड़कर उन्हें कांग्रेस की विचारधारा से अवगत कराया जाएगा। इसके साथ ही देश की आजादी की लड़ाई मे कांग्रेस के योगदान को भी बताया जाएगा।

भाजपा से निपटने भविष्य की तैयारी कर रही कांग्रेस

दरअसल अब शायद कांग्रेस को लगने लगा है कि चिर प्रतिद्वंद्वी भाजपा को सियासी अखाड़े पर केवल चुनावी जंग करके ही नही पछाड़ा जा सकता, बल्कि इसके लिए अगली पीढ़ी तक विचाराधारा का विस्तार करके ही खुद को लंबे समय तक बचाया जा सकता है। संभवतः इसलिए कांग्रेस बच्चों के बीच अपनी नींव मजबूत करना चाहती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.