Indian Republic News

बच्चों को गेमिंग की लत से बचाने के लिए , शिक्षा विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी !

0

- Advertisement -

रायपुर : छत्तीसगढ़ में माता-पिता और शिक्षकों को सलाह दी गई है कि वे “गेमिंग डिसऑर्डर” से बचने के लिए बच्चों को ऑनलाइन गेम की लत न लगने दें।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि इस दिशा में केंद्र के शिक्षा मंत्रालय की ओर से दिशा-निर्देश आए हैं।

एडवाइजरी में चेतावनी दी गई है कि ऑनलाइन गेम खेलने से गेमिंग की गंभीर लत लग जाती है, जिसे गेमिंग डिसऑर्डर माना जाता है, रविवार को एक आधिकारिक संचार ने कहा।

एडवाइजरी में कहा गया है कि माता-पिता की सहमति के बिना ऑनलाइन गेम खरीदने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। खरीदारी भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) पर आधारित होनी चाहिए।

इसमें आगे कहा गया है कि वेबसाइटों में किसी भी लिंक, इमेज और पॉप-अप को क्लिक नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें एक वायरस या उम्र-अनुचित सामग्री हो सकती है जो कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती है।

बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और व्यसन से बचने के लिए बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक खेलों में शामिल न होने के लिए कहा जाना चाहिए।

माता-पिता को मुख्य रूप से बच्चों की ऑनलाइन गतिविधि, समय में अचानक वृद्धि और सोशल मीडिया के उपयोग से संबंधित किसी भी असामान्य गुप्त व्यवहार की निगरानी करनी चाहिए, संपर्क करने पर उपकरणों पर स्क्रीन बदलना, और इंटरनेट का उपयोग करने के बाद गुस्सा होना या वापस लेना।

शिक्षकों को गिरते ग्रेड और छात्रों के सामाजिक व्यवहार में बदलाव पर नजर रखनी होगी। उन्हें नियमित रूप से इंटरनेट के इस्तेमाल के फायदे और नुकसान के बारे में बच्चों को जागरूक करने की जरूरत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.