Indian Republic News

बकिरमा के हॉट बाजार में लगाई गई सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी
प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य सरकार की नीतियों, योजनाओं,कार्यक्रमों और उपलब्धियों की मिल रही जानकारी

0

- Advertisement -



सूरजपुर, –  जिले के प्रेमनगर विकासखंड के ग्राम पंचायत बकिरमा के सप्ताहिक हॉट-बाजार में आज बुधवार से छाया प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन प्रारम्भ हो गया है। हाट-बाजार करने आए ग्रामीण महिलाओं और पुरुषों तथा बच्चों ने जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई राज्य सरकार की उपलब्धियों पर आधारित फ़ोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया ।
  कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देश पर जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा जिले के 10 बड़े हाट-बाजारों में सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। 02 मार्च 2022 से 11 मार्च 2022 तक हाट-बाजारों में सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

ग्रामीणों ने कहा प्रदर्शनी में दिखी विकास कार्यों की झलक
  श्रीमती बेबी पति जीयन सिंह,सरपंच ग्राम पंचायत बकिरमा ने कहा कि शासकीय योजनाओं की जानकारी मिलने का अच्छा स्रोत है जनसंपर्क विभाग की यह प्रदर्शनी। उन्होंने कहा कि शासन की सभी योजनाओं की जानकारी एक ही जगह पर मिलने से नागरिकों को समझने में आसानी होगी।

श्री दयाराम साडिल्य पूर्व सरपंच ग्राम नवापारा कला ने कहा कि शासन की योजना के प्रचार-प्रसार के लिए लगाई गई यह छायाचित्र प्रदर्शनी सह सूचना शिविर प्रशंसनीय है। इस प्रकार के आयोजनों से लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मिलती है। श्रीमती कलावती , मितानिन ग्राम पंचायत बकिरमा ने कहा कि फोटो प्रदर्शनी में शासकीय योजनाओं के माध्यम से हो रहे विकास कार्यों की तस्वीरें संजोयी गई है जो बहुत अच्छी लगी। श्री जय कुमार प्रजापति ग्राम नकना ने कहा कि प्रचार सामग्री भी बहुत अच्छी है जिनमे सभी विभाग की उपलब्धियों को बताया गया है। श्रीमती लीलावती सिदार, मितानिन  ग्राम कोटेया ने कहा कि इन योजनाओ की जानकारी लेकर जरूरतमंद व्यक्ति लाभ भी उठा सकते हैं। सूचना शिविर में शासकीय योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी गई।

ग्रामीण किसानों को सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाशित सामग्री निःशुल्क वितरण किए जा रहे है
प्रदर्शनी स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका जनमन एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की विस्तृत जानकारी वाले पॉम्पलेट का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। प्रदर्शनी में आकर्षक सनबोर्ड के माध्यम से राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना – मुख्यमंत्री किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, स्वास्थ्य योजनाएं, वनोपज, बिजली बिल हाफ योजना, श्रम सम्मान-श्रमिकों को सुविधाओं के नए आयाम, वनोपज से वन आश्रितों के जीवन में बहार, युवाओं को नए रोजगार के अवसर, छत्तीसगढ़ी तीज त्योहारों पर नए सार्वजनिक अवकाश, नारी सशक्तिकरण के नए कदम, रोका-छेका अभियान, गोधन न्याय योजना, जल जीवन मिशन, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, जन स्वास्थ्य के बड़े कदम, सुराजी गांव योजना, छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर के तहत सस्ती दवाइयों की उपलब्धता आदि की विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की गई। विदित हो आगामी प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन 03 मार्च को प्रेमनगर विकासखंड के ग्राम पंचायत तारकेश्वरपुर में किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.