Indian Republic News

प्रधानमंत्री फसल बीमा की फर्जी तरीके से आहरित राशि, खाते में जमा कराने की सहित 7 सूत्रीय मांग को लेकर किसानों ने किया धरना प्रदर्शन! सुनील साहू के नेतृत्व में किसान संघ ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन…

0

- Advertisement -


इंडियन रिपब्लिक न्यूज़: विनोद गुप्ता सूरजपुर छत्तीसगढ़


सुरजपुर/भैयाथान। जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक भैयाथान अंतर्गत ओड़गी,भैयाथान विकासखंड के किसानों के खाते में आए प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि को फर्जी तरीके से आहरण कर लिया गया। आहरित राशि को किसानों के खाते में वापसी सहित 7 सूत्रीय मांग को लेकर किसान नेता सुनील साहू के नेतृत्व में किसानों ने धरना प्रदर्शन कर एसडीएम भैयाथान को ज्ञापन सौंपा। इस प्रदर्शन में पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा भाजपा जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल सहित कई भाजपा नेता शामिल हुए।

बीते गुरुवार को भैयाथान के हाई स्कूल ग्राउंड में किसान संघ के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा राशि को फर्जी तरीके से आहरित राशि को पुनः खाते में जमा कराने सहित 7 सूत्रीय मांग को लेकर किसानों ने धरना प्रदर्शन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि बैंक द्वारा इतना बड़ा भ्रष्टाचार होना दुर्भाग्यजनक है। बैंक जैसे संस्था में लोगों का विश्वास होता है। पैसा सुरक्षित है इसकी गारंटी होती है लेकिन यहां तो किसानों के खाते में आए प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि को फर्जी तरीके से निकालकर डकार गए। क्या किसानों ने कांग्रेस सरकार को इसीलिए वोट दिया था कि अन्नदाता के खाते से पैसा निकाल लें। बैंक के कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज होना समाधान नहीं है बल्कि किसानों के खाते में तत्काल उक्त राशि को जमा कराया जाए और
इस भ्रष्टाचार में शामिल सभी लोगों पर कठोर कार्रवाई हो जिससे ऐसी घटना की पुनरावृति ना हो। हम अन्नदाताओं के इस लड़ाई में उनके साथ खड़े हैं।
भाजपा जिला अध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किसानों के फसल नुकसान होने पर बीमा राशि के रूप में यहां के किसानों के लिए 1.18 करोड़ रुपए भेजा गया था जिसे बैंक के अधिकारियों कर्मचारियों से मिलीभगत कर डकार लिया गया और कांग्रेस के नेता मौन हैं लगता है इस भ्रष्टाचार में इन नेताओं की भी संलिप्तता है। जो किसानों का शोषण करते हैं उन्हें सबक सिखाना है। किसानों के हित में खड़े होकर इस मामले को उठाने के लिए सुनील साहू को धन्यवाद देता हूं। हमने भी महामहिम राज्यपाल को किसानों के हित में ज्ञापन सौंपा है।


आंदोलन के नेतृत्व कर्ता सुनील साहू ने कहा कि किसान अपने खाते से गायब पैसा को वापस लेने सहित सात सूत्रीय मांग के लिए सड़क की लड़ाई लड़नी पड़ रही है। जब किसानों ने अपनी पीड़ा से अवगत कराया तो मैं किसानों को लेकर बीते महीने कलेक्टर को आवेदन पत्र सौंपा था लेकिन उसके बाद भी बैंक के द्वारा जांच के नाम पर किसानों को घुमाया जा रहा था जब बैंक प्रबंधन द्वारा पैसा वापसी हेतु कोई सार्थक पहल नहीं की तब किसान मजबूर होकर अपने पैसा वापसी हेतु सड़क की लड़ाई लड़ने के लिए विवश हो गए। सरकार के चुने हुए नुमाइंदे किसान की समस्या से बेखबर है किसी ने इनकी सुध लेना मुनासिब नहीं समझा। जब किसान बंजर जमीन को उपजाऊ बनाकर फसल पैदा कर सकता है तो अपने हक का भी पैसा लेने जानता है।

कार्यक्रम को अजजा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री सत्यनारायण सिंह,लाल संतोष सिंह, मार्तंड साहू राजेश तिवारी सुभाष राजवाड़े व किसान टीमल सिंह, सुमारु साहू ने भी संबोधित किया।

क्या कहे अधिकारी

ज्ञापन लेने आए एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत ने कहा कि बैंक द्वारा विगत दिनों लगाए गए हेल्पडेस्क में कई किसानों के आवेदन नहीं मिल पाए इसलिए अब प्रभावित प्रत्येक ग्राम पंचायत से आवेदन मंगाए जाएंगे और 15 दिवस में जांच उपरांत पैसा डालने की कार्यवाही की जाएगी।


जिला सहकारी बैंक की ओर से आए नोडल आनंद सिंह ने कहा कि प्रभावित किसानों के खाते से गायब राशि की जांच होने के बाद जल्दी उनके खाते में राशि जमा करने की कार्यवाही की जाएगी।

इस दौरान रामू गोस्वामी, राजीव प्रताप सिंह, कृष्णदत्त तिवारी, शांतनु गोयल, लालचंद शर्मा, अमन सिंह, विराट सिंह,राकेश पाठक , आशीष गुप्ता , संदीप दुबे, अभिषेक गुप्ता , सौरभ साहू, जगदेव यादव ,प्रदीप सारथी,मनीष यादव , अजित दुबे, रामावतार देवांगन ,कुमरेश दुबे, हृदय सिंह,परमेश्वर यादव, प्रीतम दुबे,परमेश्वर यादव, दिनेश साहू, धीरेंद्र गुप्ता,बबलू सिंह,मनोज, दीपक, एनायत,कामिल, शंकर, सफीक, इशाक,द्वारिका साहू,श्यामलाल,राजेंद्र अरविंद,मिठाई लाल,मथुरा प्रसाद रामेश्वर सिंह सहित हजारों किसान उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.