Indian Republic News

नेवरा में हुआ जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन
सरकार का काम है सम्पत्ति का निर्माण करना, उसकी रक्षा करना ग्रामीणों का दायित्व
जल जीवन मिशन के माध्यम से घर-घर पहुंचेगा नल से जल

0

- Advertisement -

सूरजपुर-कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव प्रशासनिक अमला सहित आज सूरजपुर विकासखण्ड के ग्राम केवरा पहुंचे जहाँ चौपाल लगाकर ग्रामीणों से संवाद कर मांग एवं समस्याएं सुनी गयी। इस दौरान ग्रामीणजनों ने चिकित्सा, पेंशन, राशन कार्ड, सड़क, पानी, बिजली, तालाब, वन अधिकार पट्टा, नवीन पंचायत भवन, स्कूल भवन, सामुदायिक भवन, पुलिया निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्र सहित अन्य मांगो एवं समस्याओं को कलेक्टर के समक्ष रखा।
कलेक्टर ने बड़ी सहजता से ग्रामीणों से बात की तथा समस्याओं पर तत्काल कार्यवाही करते हुए पेंशन, राशनकार्ड का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए तथा ग्रामीणों के मांग पर गांव में जितने भी राशन कार्ड में नाम जोड़ने है या जो छूट गये उनका आंकलन कर जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिये। उन्होंने ग्रामीणजनों के मांग पर ट्रांसफार्मर लगाने विद्युत विभाग को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने बताया कि गोबरी नदी जलाशय परियोजना की कुछ समस्याएं है, उनकी शासन स्तर पर जांच कर देखते है कि उसका क्या किया जा सकता है। शासन की प्रक्रिया है। गोबरी नदी जलाशय की मुआवजा का भुगतान जल्द से जल्द कराने का प्रयास जिला प्रशासन करेगा। डूमरिया में हेडपम्प, स्कूलपारा में पेयजल समस्या के बारे में बृजलाल राजवाड़े ने अवगत कराया। इस पर कलेक्टर ने कहा कि एक से डेढ़ साल में जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर में नल से जल पहुंचाया जायेगा। नेवरा सरपंच ने साप्ताहिक बाजार में शेड निर्माण की मांग की जिस पर उन्होंने कुछ पैसा जिला प्रशासन और कुछ पैसा 15 वें वित्त से मिलाकर कराने के निर्देश दिये। जन संवाद में कलेक्टर के द्वारा ग्रामीणों के लिए नेवरा में उचित मूल्य की दुकान की घोषणा की गई एवं ग्राम पसला में मुक्तिधाम तक पहुंच मार्ग हेतु मिट्टी कार्य स्वीकृत किया गया। सीसी रोड़ का निर्माण जिला स्तर पर नहीं किया जाता इसलिए उसका प्रस्ताव बनाकर शासन स्तर भेजने की बात कही।
प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा हैं की प्रशासन लोगों तक पहुंचे और लोगों को कम से कम समस्या हो। उनकी जो भी समस्याएं है प्रशासन तक जल्दी पहुंचाया जाये ताकि उसका निराकरण भी जल्द किया जा सके। गांव में सभी ने कोरोना का टीका लगा लिया है। अगर नहीं लगवाया है तो सबसे अपील है जल्द से जल्द सभी अपने दोनों टीका लगवा ले। गांव की हम सबको चिंता करनी है। गांव की जो भी सम्पत्तियां है जो वह बिजली, आंगनबाड़ी, स्कूल भवन, पंचायत भवन और अन्य सभी प्रकार की सम्पत्ति सब आपका ही है। आप ही उसके मालिक हो। उनकी रक्षा करने का दायित्व भी आप ग्रामीणों का है।
उन्होंने सभी अधिकारियों को गांव का भ्रमण कर समस्याओं का सर्वे करने निर्देशित किया है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि आप लोगों कि अन्य और जो भी समस्याएं है। उसके लिए प्रशासन आप से दूर नहीं है। पंचायत भवन में चार मोबाइल नम्बर जारी हैं, जिसमें आप समस्याओं को जिला प्रशासन को अवगत करा सकते है। जिला प्रशासन के माध्यम से आपकी समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण किया जाएगा। इस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.