Indian Republic News

नव पदस्थ कमिश्नर ने संभाग स्तरीय वर्चुअल बैठक ली
प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन पूरी क्षमता से करें- कमिश्नर श्री जी. आर.चुरेन्द्र

0

- Advertisement -


सूरजपुर-सरगुजा संभाग के नव पदस्थ कमिश्नर श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने आज संभाग स्तरीय वर्चुअल बैठक ली। सूरजपुर से जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव, सर्व एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार, जनपद सीईओ ने वर्चुअल के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। कमिश्नर श्री जीआर चुरेन्द्र ने संभाग स्तरीय वर्चुअल बैठक में सभी कलेक्टर्स, जिला पंचायत सीईओ, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं जनपद सीईओ से परिचयात्मक बैठक लेकर प्रशासनिक दायित्व एवं कार्यों का अनुभव साझा करते हुए सभी प्रशासनिक अधिकारियों को पूरी क्षमता के साथ प्रशासनिक दायित्वों का निर्वाहन करने मोटिवेट किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को सभी विभाग से समन्वय स्थापित कर जनहित में बेहतर कार्य करने निर्देशित किया तथा इसके लिए सभी एसडीएम, तहसीलदार , जनपद सीईओ को प्रखंड स्तर पर निरंतर दौरा करने कहा।
कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने राजस्व प्रकरण के मामले में निराकरण करने के लिए कैंप कोर्ट लगाने एसडीएम और तहसीलदार को निर्देशित किया जिससे लोगों की समस्याओं का निराकरण समय में हो सके तथा इसके लिए लोगों को सूचना देने कहा है। उन्होंने रेत के अवैध खनन, परिवहन, वन कटाई पर नियंत्रण करने बेहतर प्रबंधन कर संयुक्त रुप से कार्रवाई करने निर्देशित किया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्मार्ट कार्यालय स्थापित कर बेहतर प्रबंधन करने निर्देशित किया जिससे सभी अभिलेख सही समय पर प्राप्त हो सके। निरंतर जनहित में कार्य करें। कार्यालय की साफ सफाई व्यवस्था, खरपतवार आदि उगने न दें। उन्होंने सभी एसडीएम तहसीलदार को पटवारी, कोटवार, पटेल से बेहतर कार्य कराने निरंतर संवाद करने प्रेरित किया तथा लोगों की समस्याओं का निराकरण बेहतर हो इसके लिए पटवारियों का मुख्यालय में निवास हेतु सुनिश्चित करने निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासन का संवाद निचले स्तर तक बेहतर हो इसके लिए ग्राम पंचायत के अधिकार एवं दायित्व के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्यशाला एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने पंचायती राज व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए पंचायत के अभिलेख को दुरुस्त रखने तथा पंचायत के कार्यों को बेहतर ढंग से करने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने पंचायत पदाधिकारियों से पंचायत के बकाया राशि को वसूली करने निर्देशित किया। उन्होंने लोक प्रयोजन के स्थल से कब्जा हटाने ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कर व्यवस्था सुनिश्चित जाने निर्देशित किया है। शासकीय भूमि पर कब्जा ना हो इसके बेहतर प्रबंधन के लिए पटवारी कोटवार के माध्यम से निरंतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को मुख्यालय में निवास करने तथा बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर नहीं जाने के निर्देश दिए हैं।
कमिश्नर ने तहसील कार्यालय एवं जनपद कार्यालय में आम जनता को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जन सुविधा केंद्र स्थापित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने शासन की योजनाओं का भी शत-प्रतिशत क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने निर्देशित किया है। उन्होंने जल स्तर को बनाए रखने के लिए नरवा विकास पर निरंतर अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.