Indian Republic News

ड्राप आउट छात्र दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दे सकेंगे, राज्य सरकार ला रही ये योजना

0

- Advertisement -

इंदौर: मध्यप्रदेश में स्कूल ड्राप आउट छात्रों के लिए अच्छी खबर है. ड्राप आउट छात्र दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दे सकेंगे. सरकार ‘आ अब लौट चलें’ योजना शुरू करने जा रही है. योजना का उद्देश्य क्लास 9वीं से 12वीं पास किये बगैर ड्राप आउट छात्रों को दोबारा शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना है. ड्राप आउट छात्र मध्यप्रदेश राज्य ओपन स्कूल से 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठ सकेंगे. माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं या 12वीं के लिये निर्धारित पाठ्यक्रम ही लागू होगा. योजना के माध्यम से ड्राप आउट छात्रों की परीक्षा, जून 2022 में ली जाएगी.

परीक्षा में शामिल होने की पात्रता समग्र शिक्षा अभियान मध्यप्रदेश की सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी स्तर के ड्रॉप आउट छात्रों की सूची वाले डाटाबेस में नाम होना चाहिए. परीक्षार्थी जिनके नाम डाटाबेस में नहीं हैं, उन्हें भी परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा. बशर्ते संचालनालय की ड्रॉप आउट परिभाषा में आते हों. जिला स्तरीय संकलन केन्द्र (ईएफए स्कूल) पर संपर्क कर जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से प्रमाणीकरण बाद डाटाबेस में शामिल हो सकते हैं.

ड्राउप आउट छात्रों को आवेदन एमपी ऑनलाइन www.mponline.gov.in की वेबसाइट पर करने की सलाह दी गई है. ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्रों को अंतिम परीक्षा में शामिल होने की मूल अंकसूची और फोटो पहचान के दस्तावेज लेकर जाना होगा. प्रवेश पत्र एवं समय सारणी परीक्षा के प्रवेश पत्र वेबसाइट www.mpsos.nic.in, www.mponline.gov.in या मोबाइल एप MPSOS से डाउनलोड किया जा सकता है. प्रवेश पत्र पर परीक्षा की समय सारणी की जानकारी दर्ज होगी. फोन नम्बर: 0755-2552106 पर भी संपर्क कर मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है. राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्कूल शिक्षा इंदर सिंह परमार का कहना है कि मध्यप्रदेश सरकार का लक्ष्य है प्रदेश का हर बच्चा स्कूल में पढ़े और सभी को सस्ती और अच्छी शिक्षा अनिवार्य रूप से मिले. इसलिए “आ अब लौट चलें” योजना शुरू की गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.