Indian Republic News

जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण की तैयारी पूरीः मई के द्वितीय सप्ताह से होगा तोड़ाई शुरू 38 हजार मानक बोरा, संग्रहण का लक्ष्य 47 हजार से अधिक वनवासी परिवारों को मिलेगा अतिरिक्त आय का साधन

0

- Advertisement -

अम्बिकापुर 29 अप्रैल 2021/प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी वन विभाग द्वारा जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण एवं विपणन का किया जाएगा इसके लिए तैयारी भी पूरी पूरी कर ली गई है । तेंदूपत्ता तोड़ाई का कार्य मई के द्वतीय सप्ताह से प्रराम्भ होने की संभावना है। इस वर्ष जिले को 38 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य मिला है। जिले के 47 हजार 870 वनवासी परिवार तेंदूपत्ता तोड़ाई में शामिल होंगे जिससे उन्हें प्रत्यक्ष रूप से एक से डेढ़ माह रोजगार और अतिरिक्त आय मिलेगा । इस समय वनवासी तेंदूपत्ता तोड़ाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।वर्तमान में तेन्दूपत्ता संग्रहण दर 400 रूपए प्रति सैकड़ा है तथा 4 हजार रुपये प्रति मानक बोरा। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को करीब 15 करोड़ 20 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।
अधिकारियो ने बताया कि जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य 14 समितियों के माध्यम से 15 लॉट में निर्धारित लक्ष्य 38 हजार मानक बोरा तक किया जाएगा। तेन्दूपत्ता संग्रहण के लिए फड स्थल का चयन कर वहां कीटनाशक का छिड़काव करा दिया गया है। रंग, बोरा, सुतली, सूजा व तारपोलिन की व्यवस्था भी कर दी गई है। इसके साथ ही फड़ अभिरक्षक, पोषक अधिकारी, जोनल अधिकारी, गोदाम प्रभारी, गोदाम सहायक एवं नियंत्रण अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है। तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्य के लिए करीब 250 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि तेन्दूपत्ता तोड़ाई के दौरान संग्राहकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग तथा फिजिकल डिस्टेंस का अनुपालन करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.