Indian Republic News

छत्तीसगढ़ : 50 हजार घरों को घोषित किया जाएगा हरित घर, मकान मालिकों को दिया जाएगा इनाम। देखें क्या होंगे मानक…

0

- Advertisement -

रायपुर । राजधानी समेत प्रदेशभर में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि छत्तीसगढ़ समिति ने पर्यावरण को बचाने के लिए अनोखी मुहिम छेड़ी है। इसके लिए प्रदेश में 50 हजार हरित घर बनाए जाएंगे। इन घरों का चयन कर लिया गया है। ये घर हरित घर के मानक पर खरे उतर रहे हैं कि नहीं, इसकी जांच समिति के ही सदस्य करेंगे। इसके बाद घर मालिकों को इनाम भी दिया जाएगा।लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए 50 हजार हरित घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। चयनित घरों के परिवार वालों को पौधरोपण, बिजली-पानी के सही इस्तेमाल के मानक तय किए गए हैं। इसके तहत पानी घर में ही रिसाइकिल करने, कचरे से खाद बनाने, पक्षी घर बनाने, घर में पंचवटी यानी परिवार के हर सदस्य की ओर से पौधरोपण और ऊर्जा बचाने का काम किया जाएगा।

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि छत्तीसगढ़ समिति के राज्य संयोजक डा. अनिल कुमार बताते हैं कि इसके लिए समिति के पर्यवेक्षक चयनित घरों का मूल्यांकन कर विजेता का चयन करेंगे। मूल्यांकन के लिए पांच मानक बनाए गए हैं।

ये हैं प्रमुख मानक

घर का पानी घर में

इसके तहत रोज की छोटी-छोटी ही आदतों से परिवार समेत जल को बचाने के लिए प्रयास किया जाएगा। जैसे घर में वाटर हार्वेस्टिंग लगाना, जल के रिसाइकिल का प्रबंध करना। इसके लिए घर में आरओ मशीन नहीं होने पर 10 अंक, आरओ के व्यर्थ पानी का उपयोग करने पर पांच अंक, जल पुनर्भरण पर 30 अंक और नलों के पानी सुरक्षा पर पांच अंक मिलेंगे।

घर का कचरा घर में

इसमें गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग करने के लिए डस्टबिन रखना, पालीथीन, प्लास्टिक रिसाइकिल करना, गीले कचरे से खाद बनाना। इसमें इको ब्रिक बनाने पर 10 अंक, ईको ब्रिक की कृति बनाने पर प्रति कृति 60 अंक, गीला-सूखा कचरा अलग रखना 10 अंक और गीले कचरे से घर पर ही खाद बनाने पर 20 अंक दिया जाएगा।

घर में पक्षी घर

इसके तहत पक्षियों के लिए दाना-पानी की घर पर व्यवस्था करनी होगी। प्रति पक्षी घर पर 10 अंक और पक्षियों के दाना-पानी की व्यवस्था पर 10 अंक मिलेंगे।

घर में ऊर्जा बचत

घर नैसर्गिक, प्रकाशयुक्त और हवादार हो, इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करें, एलईडी बल्ब और सौर ऊर्जा पैनल का इस्तेमाल करना। इसमें नैसर्गिक प्रकाश की व्यवस्था करने पर 20 अंक, सौर ऊर्जा संयंत्र पर 20 अंक, बिजली चलित प्रति वाहन पर 10 अंक और घर में एलईडी बल्ब के इस्तेमाल पर 10 अंक मिलेंगे।

घर में पंचवटी

इसके तहत हर परिवार के सदस्य के हिसाब से अधिकतम पौधे लगाना है। घर में तुलसी, वृंदावन, औषधीय पौधे लगाने और घर में अग्निहोत्र का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जाएगा। इसमें एक से तीन फिट के प्रति पौधे पर 10 अंक, तीन फिट से बड़े प्रति पौधे पर 20 अंक और न्यूनतम पांच औषधीय पौधे लगाने पर 25 अंक मिलेंगे।

इस तरह चलेगा अभियान

हरित घर अभियान के लिए हर जिले में टीम बनी हुई है। 22 से 29 अगस्त तक वृक्षाबंधन फिर रक्षाबंधन करेंगे। दूसरा जलवंदन इसमें नदी, तालाब और जलाशयों की पूजा करेंगे। एक-एक जलाशय को साफ करेंगे। तीसरा धरती वंदन- इसमें साफ-सफाई अभियान चलेगा। गो-वंदन और प्रकृति वंदन करेंगे। पेड़ लगाओ, पानी बचाओ और पालीथीन हटाओ का अभियान चलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.