Indian Republic News

छत्तीसगढ़ में पीएम केयर्स फंड से लगे ऑक्सीजन प्लांट बेहाल,विपक्ष ने उठाये सवाल

0

- Advertisement -

रायपुर। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देशभर मे न जाने कितने लोगों की जाने सही समय पर ऑक्सीजन ना मिल पाने की वजह से गई थीं। हर राज्य की जिम्मेदारी बनती है कि तीसरी लहर को लेकर सतर्कता बरतें, लेकिन छत्तीसगढ़ में ऑक्सीजन प्लांट का बुरा हाल है। विपक्ष भी इस मुद्दे पर अब भूपेश सरकार को घेर रहा है।दरअसल छत्तीसगढ़ में 112 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं, लेकिन आधे ऑक्सीजन प्लांटों को चलाने और रखरखाव को लेकर बड़ी लापरवाही का खुलासा हुआ है।

दूसरी लहर के बाद प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति निधि यानी पीएम केयर्स फण्ड से पूरे छत्तीसगढ़ में 49 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए थे, लेकिन छत्तीसगढ़ शासन से उनके रखरखाव के लिए अभी तक कोई व्यवस्था नहीं की है। मिली जानकारी के मुताबिक हर ऑक्सीजन प्लांट का रखरखाव एक हजार घंटे पूरे हो जाने के बाद अगर उनके मेंटेनेंस पर ध्यान नही किया गया तो कंप्रेशर खराब हो सकते हैं।छत्तीसगढ़ शासन की एजेंसी सीजीएमसी ने भी प्रदेश में 46 ऑक्सीजन प्लांट लगाए हैं, उनका मेंटेनेंस समय पर हो रहा है। बाकी के बचे 17 प्लांटों को एनजीओ और निजी संस्थान अपने तरीके से संभाल रहे हैं।

पीएम केयर्स फण्ड के सम्बंध में छत्तीसगढ़ सरकार के नोडल ऑफिसर डॉ. अयाज तंबोली का कहना है कि ऑक्सीजन प्लांट का रखरखाव राज्य सरकार को ही करना होता है। अगर बजट की कमी से यह स्थिति बनी है, अस्पताल प्रबंधकों को वरिष्ठ अधिकारियों से बजट की मांग करनी चाहिए। वही सूबे के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव कहते हैं कि अगर प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति निधि से लगे ऑक्सीजन प्लांट के रखरखाव के लिए बजट का इंतजाम नहीं किया है, तो यह विभाग की गलती है। जहां गलती हुई उसे सुधारा जाएगा।

विपक्ष ने उठाये सवाल

भाजपा के वरिष्ठ नेता और छत्तीसगढ़ विधानसभा मे नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि भूपेश सरकार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रति किस हद तक दुराग्रह की राजनीति पर उतर आई है, यह प्रधानमंत्री केयर्स फंड के 49 ऑक्सीजन प्लांट के मेंटेनेंस के लिए उसके हाथ खड़े कर देने से स्पष्ट हो रहा है। कौशिक ने कहा कि पीएम केयर्स फंड से स्थापित इन ऑक्सीजन प्लांट की देखरेख नहीं होने से अब प्रदेश भर के लोगों को यह चिंता हो रही है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर पर यह प्रदेश सरकार किस तरह काबू पाएगी?

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश को बताएं कि क्या छत्तीसगढ़ पूरी तरह कंगाल हो चुका है? कौशिक ने कहा कि अगर प्रदेश सरकार के पास पीएम केयर्स फंड के ऑक्सीजन प्लांट्स के रखरखाव के लिए पैसे नहीं हैं तो फिर सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं रह जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.