Indian Republic News

छत्तीसगढ़ में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने का प्लान सबित हुआ फिसड्डी ,केंद्र और राज्य में सामंजस्य की है कमी

0

- Advertisement -

रायपुर । छत्तीसगढ़ के छोटे शहरों में हवाई सेवाओं के विस्तार की योजना राजनीति की भेंट चढ़ती नजर आ रही है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच हुए पत्राचार और भाजपा नेताओं के आरोपों के आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि विमान सेवाओं के विस्तार को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के बीच शायद सामंजस्य की कमी है,नहीं तो योजना अटकती नहीं।

भूपेश सरकार पर विधायक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार के हठधर्मिता और आर्थिक बदहाली के चलते छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायगढ, अम्बिकापुर, जगदलपुर जैसे शहर की जनता विमान सेवा से वंचित है, वही रायपुर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से वंचित हो रहा है। विमानतल एवं विमान सेवाओं का विस्तार नहीं हो पा रहा है। अग्रवाल ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरफ से सीएम भूपेश बघेल को लिखे पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि रायपुर हवाई अड्डे पर रनवे, पार्किंग और डॉप्लर के विस्तार के डीवीओआर के लिए जो जमीन चाहिए थी उसमें 24.16 एकड़ जमीन की कमी के चलते एएआई रनवे के विस्तारित हिस्से में काम नही हो पा रहा है ,वहीं रनवे में जरुरी चारदीवारी का निर्माण भी नहीं कर सका है।

अग्रवाल ने कहा कि सरकार के बीच हुए एक समझौता ज्ञापन के अनुसार छत्तीसगढ़ और एएआई के 23 जुलाई 2013 को रायगढ हवाई अड्डे को प्रथम चरण में एटीआर 72 क्यू 400 प्रकार के विमान संचालन के लिए और बाद में दूसरे चरण में ए 320 प्रकार के विमानों के लिए विकसित किया जाना है। राज्य सरकार को अभी तक मौजूदा हवाई अड्डे को सौंपना बाकी है। जिसमें 23 एकड़ भूमि के साथ अतिरिक्त 569 एकड़ भूमि भी है जो विकास के लिए सभी बाधाओं से मुक्त है ,पर राज्य सरकार जमीन उपलब्ध नही करा रही है। वही पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह ने भी इस सम्बन्ध में राज्य मे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है। पूर्व सीएम ने पत्र में उन्होंने केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पत्र के का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री बघेल से केंद्र से इतर हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए जरुरी राज्य की हिस्सेदारी निभाने की अपील की है।

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पत्र और उसके आधार पर विपक्ष के नेताओं की तरफ से रहे हमले को लेकर सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि बीजेपी के शासनकाल में एक भी हवाई अड्डा शुरू नहीं हो पाया था। कांग्रेस शासनकाल में जगदलपुर एयरपोर्ट, बिलासपुर के एयरपोर्ट और अन्य हवाई सेवाओ की शुरुआत की गई है। सीएम बघेल ने कहा कि अब हम अंबिकापुर में भी एयरपोर्ट तैयार कर रहे हैं ,लेकिन हमको जो सुविधाएं मिलनी चाहिए, वह भारत सरकार दे नहीं रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.