Indian Republic News

छत्तीसगढ़ के 5 हजार स्कूलों में लगेगी Sampark TV Device, गणित और अंग्रेजी में बच्चों को बनाएगा स्मार्ट

0

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ के प्राथमिक स्कूलों में अब बच्चे स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगे। इसके लिए संपर्क टीवी डिवाइस का उपयोग किया जाएगा। यह कार्यक्रम एक ओर जहां बच्चों को गणित और अंग्रेजी से कठिन विषयों को आसानी से समझने में मदद करेगा, वहीं इससे प्राथमिक स्तर के बच्चों की पढ़ाई को रूचिकर बनाएगा। प्रायमरी स्कूलों में इस नवाचार में तकनीकी सहयोग के लिए छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने संपर्क फाउंडेशन से तीन साल के लिए एमओयू किया गया है।

क्या है इस कार्यक्रम का उद्देश्य

इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के 28 जिलों में गणित व अंग्रेजी के लिए 19 जिलों के 30 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से 5वीं तक के प्राथमिक स्कूल के बच्चों को गणित व अंग्रेजी के विषयों को सरल तरीके से समझाना व उनके सीखने की क्षमता को बढ़ाना है। इस सहयोग का उद्देश्य संपर्क स्मार्ट क्लासों के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई को रोचक और प्रभावी बनाना है। इसके साथ ही एससीईआरटी के द्वारा संपर्क द्वारा विकसित नई तकनीकों को लागू करना है। राज्य में प्राथमिक स्कूलों के लिए तैयार किए गए पाठ्यक्रम के आधार पर ही संपर्क स्मार्ट क्लास का प्रोग्राम तैयार किया गया है।

सभी शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

संपर्क शाला गणित में सीखने के परिणामों में सुधार कर पढ़ाई में ध्यान केन्द्रित करने वाला अनूठा प्रयोग है। वहीं स्मार्ट क्लास अंग्रेजी के लिए बहुत प्रभावी साबित हुई है। राज्य 2015 से संपर्क फाउंडेशन के सहयोग से काम कर रहा था और प्रभावी परिणामों के आधार पर अगस्त 2022 से 2025 तक लागू तीन साल के लिए अपने समझौते को बढ़ा दिया है। कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के अलावा राज्य संसाधन समूह, ब्लॉक रिसोर्स ग्रुप्स, ब्लॉक रिसोर्स सेंटर कोर्डिनेटर और क्लस्टर एकेडमिक कोर्डिनेटर को बच्चों में सीखने के परिणामों को प्रभावी करने के लिए संपर्क शिक्षाशास्त्र के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा।

पांच हजार स्कूलों में की जाएगी शुरूआत

संपर्क फाउंडेशन के माध्यम से सरकारी स्कूलों में कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदलने के लिए शुरू में 5 हजार सरकारी स्कूलों जहां पहले से टीवी स्थापित है, वहां संपर्क एफएलएन टीवी डिवाइस स्थापित किया जाएगा। यह डिवाइस एक शिक्षक सामग्री उपकरण के टीवी को स्मार्ट लर्निंग टेलीविजन बनाता है। छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों में संपर्क FLN TV Device लगाने की योजना है। संपर्क फाउंडेशन कार्यक्रम को लागू करने के लिए नवीन शिक्षण-अधिगम सामग्री प्रदान करेगा. इन संसाधनों में 12 संपर्क नवाचार शामिल होंगे. जो FLN आधारित TLM है. साउंड बाक्स, पहेलियां और खेल, संपर्क टीवी, पाठ्य योजनाएं, शिक्षण वीडियो, चैट बॉट, अंग्रेजी बोलने का कार्यक्रम आदि.

Leave A Reply

Your email address will not be published.