Indian Republic News

छत्तीसगढ़: शिक्षण संस्थानों को खोलने का लिया गया फैसला,देखें कौन सी कक्षाएं होंगी संचालित.

0

- Advertisement -

रायपुर: छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए शारीरिक उपस्थिति एवं अध्यापन दो अगस्त से प्रारंभ होगा।

50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रतिदिन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। मार्च 2020 में पहले तालाबंदी के दौरान स्कूलों सहित संस्थानों को बंद कर दिया गया था।

मंगलवार को लिए गए कैबिनेट के फैसले के अनुसार, छात्रों को हर वैकल्पिक दिन उपस्थित रहना होगा। एक आधिकारिक संचार में कहा गया है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की।

वहीं, सभी संकायों और कक्षाओं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। कोविड-19 सुरक्षा मानकों और दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) भी खोले जाएंगे। इसी तरह मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे। छात्रों के लिए कॉलेजों में जाना अनिवार्य नहीं होगा।

कैबिनेट ने 2 अगस्त से कक्षा 10 और 12 की कक्षाएं शुरू करने का भी फैसला किया। कक्षाएं 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति के साथ संचालित की जाएंगी। माता-पिता की सहमति लेनी होगी।

ग्राम पंचायतों में जहां कोई कोविड-19 पॉजिटिव केस नहीं है, वहां अभिभावकों के परामर्श से स्कूल संचालित किए जा सकते हैं। शहरी क्षेत्रों में भी स्कूलों को चलाने के लिए स्थानीय पार्षद और अभिभावकों की सहमति जरूरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.