Indian Republic News

छत्तीसगढ़: राज्य में लगेगा 30 मेगावाट का सोलर प्लांट, प्लान तैयार…

0

- Advertisement -

प्रेस विज्ञप्ति

रायपुर। राज्य में बंद होते बिजली संयंत्र के बीच छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनीज का रुझान सोलर प्लांट लगाने की ओर बढ़ रहा है। इसके लिए छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी ने कोरबा में 20 और मड़वा में 10 मेगावाट के सोलर संयंत्र लगाने का प्लान तैयार किया है। कंपनी प्रबंधन के मुताबिक, सोलर प्लांट लगाने लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार है। मगर, अभी इससे उत्पन्न बिजली के दर को लेकर चर्चा चल रही है।

अधिकारियों ने बताया कि बिजली कंपनी के ताप विद्युत संयंत्र से डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को करीब तीन रुपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली जनरेशन कंपनी से मिल जाता है। वहीं, सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली की कीमत चार रुपये प्रति यूनिट जा रही है। इसके लिए हाल ही में अधिकारियों के बीच बैठक हुई है। इसमें अधिकारियों ने प्रति यूनिट दर को कम कीमत पर लाने की बात कही है।

डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी चाहती है कि उन्हें बिजली तीन रुपये तक प्रति यूनिट पर ही उपलब्ध हो। इसके लिए जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी। बिजली कंपनी के मुताबिक सोलर प्लांट के लिए करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत आएगी।

चार सालों में बिजली की 440 मेगावाट यूनिट बंद

बता दें कि बिजली कंपनी द्वारा पिछले चार सालों में कोरबा स्थित 50 मेगावाट की चार और 120 मेगावाट की दो यूनिटें बंद कर दी गई है। चूंकि बिजली ताप संयंत्र स्थापित करने में भारी भरकम राशि लगानी पड़ती है। आर्थिक रूप से कमर टूट चूकी बिजली कंपनी आने वाले समय में ताप संयंत्र लगाने का कोई प्लान नहीं है। ऐसे में कम खर्च को देखते हुए सौर ऊर्जा की ओर कंपनी का रूझान है।

प्लान तैयार कर लिया गया

कोरबा और मड़वा में 30 मेगावाट का बिजली सोलर प्लांट लगाना है। इसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। जल्द काम शुरू किया जाएगा। जहां तक ताप संयंत्र लगाने का सवाल है तो इसमें खर्च अधिक आते हैं। और राज्य में अभी इतने बड़े पैमाने पर संयंत्र लगाने की आवश्यकता भी महसूस नहीं हो रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.