Indian Republic News

छत्तीसगढ़: बाबा रामदेव के स्कूल में पढ़ रहे तीन बच्चों को पुलिस ने छुड़ाया …

0

- Advertisement -

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रहने वाले तीन बच्चों को बाबा रामदेव के स्कूल से आखिरकार छुड़ा लिया गया। तीनों ही बच्चे योग गुरु बाबा रामदेव के स्कूल आचार्यकुलम में पढ़ रहे थे। परिवार का आरोप है कि उन्हें स्कूल ने बंधक बना लिया था और बच्चों को वापस परिवार को लौटाने के लिए तैयार नहीं थी। काफी कोशिशे की, लेकिन जब कुछ नहीं हो सका तो बच्चों के परिजनों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से मदद मांगी और फिर सरकार और पुलिस प्रशासन की मदद से तीनों बच्चों को आचार्यकुलम से मुक्त करवाकर परिवार को सौंप दिया गया है।

खबर के मुताबिक योगगुरु बाबा रामदेव के आचार्यकुलम में पढ़ रहे छत्तीसगढ़ के गरियाबाद जिले के तीन बच्चों को प्रशासनिक मदद से उनके अभिभावकों के सुपुर्द किया गया है। अभिभावकों का आरोप है कि आचार्यकुलम प्रबंधन ने बच्चों को उन्हें सौंपने से इन्कार कर दिया था। इस पर उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से मदद मांगी थी।

गरियाबाद जिले के जिला अधिकारी के उत्तराखंड के अधिकारियों से संपर्क किया। इसके बाद हरिद्वार जिला प्रशासन ने गरियाबाद जिले से आई प्रशासनिक टीम और अभिभावकों को बच्चों को सौंपा। अभिभावक बच्चों को लेकर छत्तीसगढ़ रवाना हो गए हैं। इस मामलें में अभिभावकों की ओर से हरिद्वार के मुख्य शिक्षा अधिकारी और जिलाधिकारी से भी शिकायत की गई थी।

फिलहाल इस पर हरिद्वार के जिलाधिकारी से और मुख्य शिक्षा अधिकारी कुछ कहने से बच रहे हैं। हरिद्वार के मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉक्टर आनंद भारद्वाज ने इसकी पुष्टि की उन्होंने कहा कि उनके पास हरिद्वार जिलाधिकारी सी. रविशंकर के माध्यम से पीड़ित अभिभावकों की लिखित शिकायत आई थी। इसके आधार पर उन्होंने आचार्यकुलम की जूनियर शाखा गुरुकुलम प्रबंधन से इस संदर्भ में वार्ता की।

उन्होंने बताया कि गुरुकुलम प्रबंधन ने बच्चों को उनके अभिभावकों के सुपुर्द न किए जाने की वजह अभिभावकों के पास आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट न होना बताया। इस पर उन्होंने जब अभिभावकों से संपर्क किया तो पता चला कि उनमें से दो के पास आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट है, जिसके आधार पर उन्होंने विद्यालय प्रबंधन से अभिभावकों को उनके बच्चों की सुपुर्दगी करा दी।

बताया कि अभिभावकों का आरोप था कि उनसे बच्चों की सुपुर्दगी के बदले दो लाख की रकम मांगी जा रही है। मगर, विद्यालय प्रबंधन ने इससे इन्कार किया। इस मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया- पतंजलि गुरुकुल स्कूल में छत्तीसगढ़ के तीन छात्रों को बंधक बनाए जाने की शिकायत मिली थी।गरियाबंद कलेक्टर और एसपी की पहल पर बंधक बनाए गए बच्चों को छोड़ दिया गया है। मैं बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.