Indian Republic News

छत्तीसगढ़: धुआं रहित चूल्हा के उपयोग से बदल रही जिले की तस्वीर, हरे-भरे जंगलों को बचाने एक प्रभावी प्रयास…

0

- Advertisement -

न्यूज डेस्क, बस्तर:घने जंगलों के लिए मशहूर छत्तीसगढ़ के इस जिले में आदिवासी ग्रामीण खाना बनाते समय कम जलाऊ लकड़ी जलाने के लिए एक नई और किफायती तकनीक अपना रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के गंभीर रूप से नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर में, एक मूक क्रांति हो रही है, जो पूरी तरह से ग्रामीणों द्वारा संचालित है। इलाके के स्थानीय लोगों ने अपने हरे भरे आवरण को बचाने के लिए पारंपरिक चूल्हों (स्टोव) से धुंआ रहित चूल्हों की ओर जाने का फैसला किया है। एक ग्रामीण द्वारा शुरू किए गए इस आंदोलन को एक दर्जन गांवों में निवासियों की स्वीकृति मिली, और आज, घरों में 1,980 से अधिक धुआं रहित चूल्हे (मिट्टी के चूल्हे) और स्कूलों और आंगनबाड़ियों (ग्रामीण बच्चे) में 166 धुंआ रहित चूल्हों का आयोजन किया गया है। देखभाल केंद्र)। यह पहल न केवल जलाऊ लकड़ी की आवश्यकता को कम करती है बल्कि इनडोर वायु प्रदूषण को भी कम करती है, इस प्रकार इन स्टोव का उपयोग करने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

छत्तीसगढ़ का बीजापुर जिला 6,500 वर्ग किलोमीटर से अधिक में फैला हुआ है, जिसमें से अधिकांश या तो घने या खुले जंगल हैं। जिले में रहने वाले 2.5 लाख लोगों में से 85 प्रतिशत में स्वदेशी आदिवासी, वनवासी शामिल हैं, जिनका अस्तित्व पूरी तरह से जंगलों पर निर्भर है। जनजातियां चिरौंजी, तेंदूपत्ता, महुआ, तोरा, इमली आदि जैसे लघु वनोपजों को इकट्ठा करके और बेचकर अपनी आजीविका कमाते हैं। एक जिला अधिकारी ने बताया कि ” बीजापुर के स्थानीय लोग जंगलों से लकड़ी काटते हैं और इसे चूल्हों में जलाऊ लकड़ी के रूप में उपयोग करते हैं। इसका उपयोग भोजन पकाने के लिए किया जाता है, पानी उबालें और अन्य घरेलू जरूरतों को पूरा करें। लेकिन जैसे-जैसे अधिक से अधिक लकड़ी का उपयोग जलाऊ लकड़ी के लिए किया जाता था, घटते पेड़ ग्रामीणों और कुछ अधिकारियों को चिंतित करने लगे। “जलाऊ लकड़ी की खपत की मात्रा वर्षों में बढ़ी है, जो एक चिंताजनक प्रवृत्ति है,” । पीएम उज्ज्वला योजना, जो गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को एलपीजी सिलेंडर वितरित करने के लिए स्थापित की गई थी, बीजापुर में धीमी गति से चल रही है। 48,000 पात्र परिवारों में से केवल 25 प्रतिशत ने इस योजना के तहत कवर किया गया है।

हालांकि, मोटर योग्य सड़कों की कमी के कारण शेष योग्य परिवारों को योजना के तहत लाने के लिए तार्किक रूप से चुनौतीपूर्ण है। सिलेंडर में ईंधन भरना एक बहुत बड़ी समस्या है जब लोगों को राशन की दुकानों और सिलेंडर वितरकों तक पहुंचने के लिए खराब या बिना सड़कों पर दर्जनों किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। अनिल कावरे, एक स्थानीय, जो स्वास्थ्य विभाग के साथ कई कार्यक्रमों का हिस्सा रहे हैं, याद करते हैं कि कैसे धुआं रहित चूल्हों का विचार आया। “जब हमने घटते जंगलों को देखा, तो हमने कुछ शुरू करने के बारे में सोचा ताकि जंगलों पर भार कम हो। हम जानते हैं कि स्थानीय लोग चूल्हों में जलाऊ लकड़ी के रूप में इस्तेमाल होने के लिए जंगल की लकड़ी पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, लेकिन हमने सोचा कि हमें एक रास्ता खोजना होगा। जलाऊ लकड़ी के इनपुट को कम करें और उत्पादन को अधिकतम करें,” उन्होंने 101Reporters को बताया। कावरे ने कुछ साल पहले बच्चों में कुपोषण से लड़ने और घर के अंदर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरू की गई फुलवारी योजना के माध्यम से धुएं रहित चूल्हे के बारे में सीखा।

पारंपरिक चूल्हों में छोड़ा गया धुआं अस्थमा, निमोनिया, कैंसर, पुरानी प्रतिबंधात्मक फेफड़ों की बीमारी और अन्य श्वसन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसी कई बीमारियों का कारण बन रहा था। वास्तव में, इनडोर वायु प्रदूषण को ग्रामीण रसोई का मूक हत्यारा कहा गया है। जबकि फुलवारी योजना अब निष्क्रिय है, धुंआ रहित चूल्हे की स्मृति कावरे के पास रही, जो इस परियोजना का हिस्सा भी रहे थे। वह अपने गांव की महिलाओं से बात करने लगा, उन्हें धुंआ रहित चूल्हे और इसके कई लाभों के बारे में बताया। कई महिलाएं पारंपरिक चूल्हों से हटने की इच्छुक थीं और आसानी से सहमत हो गईं।

उनके घरों में धुंआ रहित चूल्हे लाए गए और जैसे-जैसे यह बात फैली, अधिक से अधिक महिलाएं बदलाव के लिए आगे आईं। धुंआ रहित चूल्हा और उसके लाभ धुएँ के बाहर निकलने के लिए ईंटों, लोहे की छड़ और पाइप का उपयोग करके धुंआ रहित चूल्हा बनाया जाता है। श्री श्री इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ट्रस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, धुआं रहित चूल्हा पारंपरिक चूल्हे की तुलना में 50 प्रतिशत कम जलाऊ लकड़ी का उपयोग करता है। यह लगातार पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इस प्रकार कुशल दहन को सक्षम बनाता है। इसके परिणामस्वरूप 80 प्रतिशत तक कम धूम्रपान उत्पादन होता है। इसके अलावा, चूंकि धुंआ रहित चूल्हे का मुंह दोहरा होता है, आप एक बार में दो चीजें पका सकते हैं।

कावरे ने समझाया, “धूम्रपान रहित चूल्हे को स्थापित करने में लगभग 300 रुपये का खर्च आता है। यह खाना पकाने के समय को 50 प्रतिशत तक कम कर देता है। पारंपरिक चूल्हे (मिट्टी की खुली हवा में संरचना) पर आपको धुआं रहित चूल्हे पर पकाने में 45 मिनट का समय लगेगा। या एक मुंह से पत्थर), एक ही भोजन को पकाने में डेढ़ घंटे लग सकते हैं।” लेकिन सबसे महत्वपूर्ण लाभ जलाऊ लकड़ी की आवश्यकता में कमी है, ग्रामीणों को लगता है। स्थानीय निवासी सुरती नेताम ने कहा, “एक व्यक्ति को हर दूसरे दिन जलाऊ लकड़ी लेने के लिए जंगल में जाने की जरूरत नहीं है। लकड़ी की जरूरत कम हो गई है।” कावरे ने कहा कि पेड़ों की कटाई कम हुई है। “आदिवासी जंगल के पेड़ों को मुख्य रूप से जलाऊ लकड़ी के रूप में उपयोग करने के लिए काटते हैं। वे इसका उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए नहीं करते हैं। इसलिए यह निश्चित रूप से कम हो गया है,” वे कहते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.