Indian Republic News

छत्तीसगढ़ के किसानों के प्रति केंद्र सरकार के सौतेले रवैया को लेकर ब्लॉक कांग्रेस ने दिया धरना.

0

- Advertisement -

अनिल मेसर्स, बलरामपुर: जिले के वाड्रफनगर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की ओर से एसडीएम वाड्रफनगर को ज्ञापन सौंपते हुए केंद्र सरकार के गलत नीतियों के विरोध में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन राजीव गांधी चौक पर रखा गया जहां पर कांग्रेस के वक्ताओं ने केंद्र की सरकार के गलत नीतियों को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सभा को संबोधित करके बताया कि केंद्र की सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है यही कारण है कि यहां के किसान परेशान है उनके खेतों में डालने के लिए पर्याप्त मात्रा में रासायनिक खाद एवं यूरिया उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

इसको लेकर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के द्वारा प्रदेश कमेटी के आह्वान पर राष्ट्रपति राज्यपाल के नाम पर ज्ञापन एसडीएम वाड्रफनगर विशाल महाराणा के माध्यम से सौंपा गया है ज्ञापन में कांग्रेश ने उर्वरकों के आपूर्ति की मांगी की थी. इसके विरुद्ध जुलाई तक छत्तीसगढ़ को मात्र 626 लाख खरीफ 2021 सीजन के लिए राज्य सरकार द्वारा11.75 लाख टन रासायनिक मेट्रिक टन रासायनिक खाद प्रदाय की गई है जो मागका 45 प्रतिशत है. जिसके चलते राज्य में लिए छत्तीसगढ़ राज्य को अब तक रासायनिक उर्वरकों की आधी-अधूरी मात्रा ही मिल पाई है। यही रासायनिक खाद की किल्लत बनी हुई है। बीते 6 वर्षा की तुलना में इस साल खरीफ सीजन के वजह है कि राज्य में किसानों की मांग के अनुसार रासायनिक उर्वरकों की पूर्ति में दिक्कत हो रही है और खरीफ की खेती प्रभावित होने की आशंका उत्पन्न हो गई है जिसके लिए केन्द्र सरकार को 11.75 लाख मेट्रिक टन रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति के लिए डिमांड कृषि संचालनालय छत्तीसगढ़ से प्राप्त जानकारी के अनुसार खरीफ 2021 सीजन भेजी गई थी.

रासायनिक उर्वरक निर्माता कम्पनियों द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य का550 लाख टन युरिया की मांग के विरुद्ध 2.32 लाख टन यूरिया की आपूर्ति की गई है, जो मात्र 42 फीसद है। इसी तरह डीएपी खाद की 320 लाख मेट्रिक टन माग के विरूद्ध अब तक 121 लाख टन खाद प्रदाय की गई है, जो कि मांग का मात्र 38 प्रतिशत है। एनपीके उर्वरक की 80 हजार मेट्रिक टन की मांग के बदले अब तक छत्तीसगढ़ राज्य के मात्र 48 हजार मेट्रिक टन तथा एमओपी उर्वरक 75 हजार मेट्रिक टन के विरूद्ध 45 हजार मेट्रिक टन की आपूर्ति की गई है, जो कि एनपीके आर एमओपी उर्वरक की मांग का मात्र 60 प्रतिशत है। अपर संचालक ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए 150 लाख मेट्रिक टन सिंगल सुपरफॉस्फेट के मांग के विरूद्ध अब तक 80 हजार मेट्रिक टन उर्वरक मिला है, जो कि मांग का मात्र 54 प्रतिशत है। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के प्रभारी अध्यक्ष एवं जिला उपाध्यक्ष हरिहर प्रसाद यादव खलील अहमद नंदलाल श्यामले अमित यादव मोनिस अब्दुल्ला विकास भारती एवं कांग्रेस के पदाधिकारी, कार्यकर्ता के साथ-साथ कृषक ग्रामीण उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.