Indian Republic News

छत्तीसगढ़: अब इतने दिनों का होम आइसोलेशन होगा ज़रूरी, सरकार ने जारी किया संशोधित दिशा-निर्देश…

0

- Advertisement -

न्यूज डेस्क, रायपुर: होम आइसोलेशन के लिए जारी नए दिशानिर्देश कोविड -19 रोगियों को 10 दिनों के लिए नियमित अंतराल पर ऑक्सी-मीटर और थर्मामीटर रीडिंग रिकॉर्ड करने के लिए कहते हैं। लेकिन जब वे ठीक हो जाते हैं तो उन्हें परीक्षण के लिए जाने की आवश्यकता नहीं होती है। छत्तीसगढ़ सरकार ने बुधवार को होम आइसोलेशन के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए।

इसमें कहा गया है कि होम आइसोलेशन में मरीज 10 दिन बाद बाहर आ सकते हैं। दोबारा कोविड टेस्ट के लिए जाना अनिवार्य नहीं है। रोगियों को अधिक से अधिक आराम करना चाहिए और अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेना चाहिए। हल्के कोविड लक्षणों वाले लोग घर पर रहकर लेकिन देखभाल में रहकर ठीक हो सकते हैं। घर में मरीज को परिवार के अन्य सदस्यों से अलग करने की सुविधा होनी चाहिए। इसी तरह उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, फेफड़ों में समस्या और गुर्दे की बीमारी वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के रोगी डॉक्टरों की सलाह के बाद ही होम आइसोलेशन के लिए जा सकते हैं।

सांस लेने में दिक्कत हो, ऑक्सीजन का स्तर 94 से नीचे चला जाए या चेस्ट पेंट या/और मानसिक परेशानी हो तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। यहां तक कि रोगियों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों को भी निवारक उपाय अपनाने चाहिए। मरीजों को तीन परतों वाला मास्क पहनना चाहिए और कोविड हेतु दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.