Indian Republic News

क्या टीएस सिंह देव बनेंगे राज्यसभा सांसद या हो जाएंगे रिटायर? देखें क्या कहते सिंहदेव..

0

- Advertisement -

रायपुर । छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे टी एस सिंहदेव फ़िलहाल सूबे में स्वास्थ्य मंत्री हैं। चर्चा है कि मुख्यमंत्री ना बन पाने के बाद संगठन उन्हें केंद्रीय राजनीति का हिस्सा बना सकता है। इस बीच उनके राज्यसभा प्रवेश की अटकलों के तेज होने के बाद सारी चर्चाओं पर विराम लगाते हुए बड़ा बयान दिया है। सिंहदेव ने अपने रिटायरमेंट का ज़िक्र करते हुए बड़ी बात कह डाली है। सिंहदेव ने अपने के बयान में कहा है कि वह राज्यसभा सांसद पद के दावेदार नहीं हैं और वही छत्तीसगढ़ में ही राजनीति करना चाहते हैं। सिंहदेव ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ में ही काम करूंगा, अन्यथा घर में बैठूंगा।

दिल्ली में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं से भेंट मुलाकात करके छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव रविवार को रायपुर लौटे आये। वापस आने पर सिंहदेव ने मीडिया के कई सवालों के जवाब दिए। पत्रकारों ने जब उनसे विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत राज्यसभा सांसद बनने की इच्छा के संदर्भ का ज़िक्र करते हुए पूछा कि क्या सिंहदेव भी राज्यसभा सांसद बनने के दावेदारी हैं ?, तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि मैं छत्तीसगढ़ में ही काम करूंगा, अन्यथा घर में बैठूंगा। टी एस सिंहदेव ने कहा कि मैं पिछले 50 साल से राजनीतिक पारी खेल रहा हूं। कहा जाता हैं कि 50 साल के पश्चात व्यक्ति को रिटायरमेंट के बारे में विचार करना चाहिए, लेकिन मुझे लगता है कि अभी मुझ में ताकत हैं और मई दौड़भाग कर सकता हूं ,तो संगठन की तरफ से जब तक जिम्मेदारी मिलेगी, मई खेलता रहूंगा। गौरतलब है कि सिंहदेव का यह बयान सियासी हलकों में काफी मायने रखता है कि क्योंकि इससे स्पष्ट हो गया है कि मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे सिंहदेव प्रदेश की राजनीति में ही सक्रीय रहना चाहते हैं,उनकी इच्छा राष्ट्रीय राजनीति में जाने की नहीं है।

गौरतलब है कि जून 2022 में राज्यसभा सांसद के तौर पर कांग्रेस नेत्री छाया वर्मा और बीजेपी नेता रामविचार नेताम कार्यकाल अपना कार्यकाल पूरा करने जा रहें हैं । छत्तीसगढ़ विधानसभा में सदस्यों की संख्या के मुताबिक पर इन दोनों सीटों पर कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार का जाना तय है। इस बीच चर्चा तेज हो गई है कि कांग्रेस राज्यसभा की एक सीट छत्तीसगढ़ के किसी नेता और दूसरी सीट में एक राष्ट्रीय नेता को अवसर देगी। सूत्रों के मुताबिक तो छत्तीसगढ़ राज्यसभा की दो सीटों मेंस्थानीय नेताओ में डॉ. चरणदास महंत , टी एस सिंहदेव , ताम्रध्वज साहू ,राजेश तिवारी , धनेन्द्र साहू का नाम प्रमुख है।वहीं राष्ट्रीय नेताओं में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ,कपिल सिब्बल ,पी. चिदंबरम के नामों की भी चर्चा है। खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने पहले ही राज्यसभा जाने की इच्छा जता दी है।

यह लगभग तय है कि कांग्रेस आलाकमान उन्हें राज्यसभा भेजेंगी,जो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पसंद होंगे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री बनने के बाद भूपेश बघेल ने राज्य के साथ ही खुद को राष्ट्रीय राजनीति में भी बेहद ही शानदार तरीके से स्थापित किया है। उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ कांग्रेस के लिए काफी मेहनत की हैं।माना जाता है कि बघेल इस समय प्रियंका गांधी के सबसे करीबी कांग्रेस नेताओं में से एक हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.