Indian Republic News

क्या आपके पास भी है एंड्रोइड स्मार्टफोन,तो हो जाएं सावधान, बंद होने जा रही है यह सुविधा

0

- Advertisement -

क्या आपके पास भी है एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन्स? तो ये खबर आपके लिए है. एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर सैकड़ों कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स उपस्थित हैं. हालाँकि इसकी ठीक उलट ऐपल ने ऐप स्टोर पर केवल कुछ कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को ही स्थान दिया है जो पेड हैं. जल्द ही एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में भी कॉल रिकॉर्डिंग कठिन होने वाली है.

वही अब गूगल कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर नियंत्रण कसने की तैयारी में है. ग़ौरतलब है कि गूगल ने Android 10 के साथ डिफ़ॉल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फ़ीचर बंद कर दिया था. हालाँकि दूसरी कंपनियाँ अपने एंड्रॉयड बेस्ड कस्टम OS में अब भी कॉल रिकॉर्डिंग फ़ीचर्स देती हैं. 11 मई से गूगल नई गूगल प्ले पॉलिसी इंप्लिमेंट कर रही है जो थर्ड पार्टी ऐप्स को कॉल रिकॉर्डिंग ऐक्सेसिब्लिटी API इस्तेमाल करने से रोकेगा. मतलब पॉलिसी लागू होने के बाद से थर्ड पार्टी ऐप्स से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी.

हालाँकि जिन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में पहले से ही कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स हैं तथा उन्हें अनुमति प्राप्त हुई है तो उन्हें इस पॉलिसी से फ़र्क़ नहीं पड़ेगा. उन ऐप्स के माध्यम से आगे भी कॉल रिकॉर्डिंग की जा सकेगी, किन्तु नए ऐप इंस्टॉल करके उनसे कॉल रिकॉर्ड नहीं किया जा सकेगा. कहा जा रहा है कि इस नियम के बाद भी Google तथा Xiaomi के स्मार्टफोन्स में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि ये नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग फ़ंक्शन देते हैं. हालाँकि आने वाले वक़्त में इनके लिए भी कोई पॉलिसी इंप्लिमेंट की जा सकती है, जिसके बारे में गूगल ने अभी कुछ नहीं बताया है. गूगल की ये नई पॉलिसी प्ले स्टोर पर उपस्थित थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर लागू होंगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.