Indian Republic News

कोविड: 2 से 4 साल के बच्चों की वैक्सीन पर ग्रहण, फाइजर वैक्सीन के परिणाम निराशाजनक.

0

- Advertisement -

अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर द्वारा 2 से 4 साल के छोटे बच्चों के लिए विकसित कोविड वैक्सीन उम्मीद से कमजोर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है, कंपनी ने घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि बाहरी स्वतंत्र डेटा मॉनिटरिंग कमेटी (डीएमसी) द्वारा नियमित समीक्षा से पता चला है कि फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन की दो बच्चों के आकार की खुराक 2 से 5 साल की उम्र में अपेक्षित प्रतिरक्षा का उत्पादन नहीं कर रही थी, । फाइजर ने पहले बच्चों के लिए खुराक का आकार कम कर दिया था – 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए, खुराक 30 माइक्रोग्राम वैक्सीन है। लेकिन दवा निर्माता ने 5 से 11 बच्चों के लिए इसे घटाकर 10 माइक्रोग्राम कर दिया और सबसे छोटे बच्चों के लिए इसे और भी कम, 3 माइक्रोग्राम प्रति खुराक कर दिया।

प्रारंभिक परीक्षणों ने संकेत दिया था कि यह छोटी खुराक बच्चों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करेगी और दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करेगी। लेकिन अंतरिम डेटा इंगित करता है कि इस छोटी खुराक के आहार ने 2 से 5 साल के बच्चों में अपेक्षित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न नहीं की। नतीजतन, कंपनी ने 6 महीने से 5 साल की उम्र के सभी बच्चों और बच्चों के लिए तीसरी खुराक जोड़ने का फैसला किया, यह एक बयान में कहा। “

“कंपनी ने एक बयान में कहा कि “कोई सुरक्षा चिंताओं की पहचान नहीं की गई और 3 माइक्रोग्राम खुराक ने 6 महीने से 5 साल से कम उम्र के बच्चों में एक अनुकूल सुरक्षा प्रोफ़ाइल का प्रदर्शन किया।” यदि तीन-खुराक का अध्ययन सफल होता है, तो फाइजर और बायोएनटेक 2022 की पहली छमाही में 6 महीने से 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) का समर्थन करने के लिए नियामकों को डेटा प्रस्तुत करेंगे। फाइजर और बायोएनटेक ने 5 से 12 साल से कम उम्र के बच्चों में 10 माइक्रोग्राम फॉर्मूलेशन की तीसरी खुराक का मूल्यांकन करने की भी योजना बनाई है। इसके अलावा, फाइजर ने सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी का आकलन करने के लिए 12 से 17 वर्ष की आयु के लगभग 600 किशोरों में 10 या 30 माइक्रोग्राम की तीसरी खुराक का एक कम खुराक उप-अध्ययन शुरू किया है। चरण 1/2/3 के परीक्षण ने शुरू में 6 महीने से 12 साल से कम उम्र के 4,500 बच्चों को अमेरिका, फ़िनलैंड, पोलैंड और स्पेन में 90 से अधिक नैदानिक परीक्षण साइटों से नामांकित किया। परीक्षण ने SARS-CoV-2 संक्रमण के पूर्व साक्ष्य के साथ या बिना बच्चों को नामांकित किया। सीएनएन ने डॉ एंथनी फौसी के हवाले से कहा कि परिवर्तनों का मतलब शायद छोटे बच्चों के लिए टीकों के लिए प्राधिकरण में देरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.