Indian Republic News

कोरोना वैक्सीन: भारतीय कंपनी वॉकहार्ट ने सरकार को दिया सालाना दो अरब खुराकें बनाने का प्रस्ताव

0

- Advertisement -

इंडियन रिपब्लिक / मुंबई की कंपनी वॉकहार्ट ने केंद्र सरकार के सामने प्रस्ताव पेश कर कहा है कि वह एक साल में कोरोना वायरस वैक्सीन की दो अरब खुराकें बना सकती है। कंपनी ने कहा है कि वह फरवरी, 2022 में 50 करोड़ खुराक की क्षमता के साथ उत्पादन शुरू कर सकती है। अपने प्रस्ताव में कंपनी ने सरकार से ऐसी कंपनियों की पहचान करने में मदद मांगी है जिनकी वैक्सीन वह बना सकती है।

इस महीने की शुरूआत में पेश किए गए अपने प्रस्ताव में वॉकहार्ट ने सरकार से कहा कि वह अभी उपलब्ध ज्यादातर कोरोना वैक्सीनों का उत्पादन कर सकती है और वैक्सीन बनाने के लिए जरूरी तकनीक प्राप्त करने की प्रकिया में है। कंपनी ने कहा है कि उसके पास mRNA, प्रोटीन आधारित और वायरल वेक्टर आधारित तीनों तरह की वैक्सीन बनाने की उत्पादन और रिसर्च

एक सूत्र ने बताया कि वॉकहार्ट किसी भी कोरोना वैक्सीन की सालाना 50 करोड़ खुराकें बनाने की क्षमता जल्द से जल्द स्थापित करने की योजना बना रही है। ये क्षमता विकसित करने में छह से नौ महीने लग सकते हैं। सूत्र ने कहा कि वॉकहार्ट की कई कंपनियों से बातचीत चल रही है और आने वाले कुछ हफ्तों में एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी के साथ समझौता होने की संभावना है।

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार वॉकहार्ट के प्रस्ताव पर विचार कर रही है और अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। हाल ही में रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने मामले पर कहा था, “वॉकहार्ट ने पिछले हफ्ते हमसे कहा था कि वह किसी भी कंपनी (कोरोना वैक्सीन निर्माता) से समझौता करने को तैयार है। हम भी इस पर काम कर रहे हैं। हम उनका किसी एक कंपनी से समझौता करा देंगे।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.