Indian Republic News

कोरोना मुक्त होने वाले गांवों को 50 लाख पुरस्कार देगी महाराष्ट्र सरकार

0

- Advertisement -

इंडियन रिपब्लिक / देश में चल रही कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। यहां अभी भी हजारों की संख्या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए ‘कोरोना मुक्त गांव’ प्रतियोगिता की घोषणा की। इसके तहत सभी राजस्व संभागों में कोरोना के खिलाफ बेहतरीन कार्य करने वाली तीन-तीन ग्रांम पंचायतों को 15-50 लाख रुपये तक पुरस्कार दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को हाल ही में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कुछ गांवों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और अन्य गांवों को भी इस तहर के कार्य के लिए प्रेरित करने के लिए “मेरा गांव कोरोना मुक्त” पहल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों के प्रयासों से महामारी पर त्वरित गति से नियंत्रण पाया जा सकता है। ऐसे में उन्हें प्रोत्साहन भी मिलना चाहिए।

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने कहा, “कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई पहल “मेरा गांव कोरोना मुक्त” का ही हिस्सा है।” उन्होंने कहा, “इस प्रतियोगिता में प्रत्येक राजस्व मंडल में कोरोना महामारी के खिलाफ बेहतर कार्य करने वाली तीन गांव पंचायतों का चयन किया जाएगा। पहले स्थान वाली पंचायत को 50 लाख, दूसरी को 25 लाख और तीसरे स्थान पर रहने वाली पंचायत को 15 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।”

ग्रामीण विकास मंत्री मुशरिफ ने कहा कि प्रतियोगिता के तहत छह राजस्व संभागों से कुल 18 ग्राम पंचायतों का चयन किया जाएगा। इन सभी पंचायतों को पुरस्कार देने पर सरकार की ओर से कुल 5.40 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.