Indian Republic News

कुरासिया व बरतुंगा में उत्पादन की उम्मीद:127 फीट नीचे मिला कोयला, सीएमपीडीआई ने चिरमिरी में 48 से अधिक स्थानों पर सर्वे किया

0

- Advertisement -

आकाश कुमार – एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र में कोयला खदानों की लाइफ बढ़ाने सीएमपीडीआई ने 48 से अधिक स्थानों पर सर्वे किया है। सर्वे टीम ने कोयले को लेकर अधिक संभावना कुरासिया और चिरमिरी कॉलरी में जताई है। देश की ऊर्जा जरूरत को पूरा करने पुरानी खदानों के विस्तार और नई खदान खोलने काी सर्वे रिपोर्ट एसईसीएल मुख्यालय को सौंपी जाएगी। मुख्यालय से अनुमति के बाद प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। चिरमिरी में ओपन कास्ट खदान के माध्यम से कोयला निकालने के बाद बचे कोयले की परत के खनन के लिए एसईसीएल की मांग पर कोयला उद्योग की सीएमपीडीआईएल कंपनी क्षेत्र में विभिन्न स्थलों पर ड्रिल कर कोयले के भंडार का सर्वे कर रही है।

वेस्ट चिरमिरी में करीब 38 स्थानों पर सर्वे पूरा हो चुका है। अब कुरासिया उपक्षेत्र में सर्वे हो रहा है। यहां 10 स्थानों पर सर्वे होगा। एसईसीएल अफसरों की माने तो कुरासिया और चिरमिरी (बरतुंगा) क्षेत्र में कोयला उत्पादन को लेकर बेहतर संभावना नजर आ रही है। मालूम हो कि कुरासिया कॉलरी की गिनती पुराने कॉलरी में की जाती है। हालांकि कुरासिया में अंडर ग्राउंड व ओपन कास्ट खदान के माध्यम से कोयला उत्खनन किया जा चुका है।

कुरासिया ओपन कास्ट को एसईसीएल ने 6 साल पहले बंद हो चुकी है। अंडर ग्राउंड खदान में भी कोयले का भंडार अब समाप्त हो चला है। ऐसे में एसईसीएल सर्वे कराकर एसईसीएल ने बचे हुए कोयले भंडार को निकालने की योजना बनाई है। दूसरी ओर वेस्ट चिरमिरी, गेल्हपानी व डोमनहिल में सर्वे के बाद रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

नई खदानों से कोयला उत्पादन के साथ रोजगार बढ़ेगा
बता दें कि बीते 6 वर्ष चिरमिरी के कोयला उद्योग के लिए बेहतर नहीं रहे हैं। तेजी से घटते मैन पावर के साथ कई खदानें बंद हुई हैं। नई खदान नहीं खुलने से शहरवासी निराश हैं। पुरानी के विस्तार और नई खदान खोलने चल रहे सर्वे से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। उम्मीद है कि डेढ़ से दो साल के भीतर कोयला उत्पादन बढ़ाने खदानों का विस्तार किया जाएगा। जिससे रोजगार भी बढ़ेंगे

कुरासिया में 10 स्थानों पर करा रहे हैं सर्वे: चौहान
कुरासिया कॉलरी के सब एरिया मैनेजर अरूण चौहान ने बताया कोयला भंडारण व खनन की स्थिति की जानकारी के लिए ड्रिलिंग विश्वसनीय तरीका है। माइंस के लिए कोयला की परत आगे है या नहीं, उसका पता करने 10 स्थानों पर सर्वे करा रहे हैं। उम्मीद है कि सर्वे से अच्छे कोयले की परत मिलेगी।

मुख्यालय को भेजेंगे सर्वे रिपोर्ट : जीएम घनश्याम
एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के जीएम घनश्याम सिंह ने बताया कि ओपन कास्ट के माध्यम से कोयला उत्पादन के बाद बचे हुए कोयले के उत्खनन के लिए मुख्यालय से अनुमति के बाद सीएमपीडीआईएल द्वारा ड्रिलिंग के माध्यम से सर्वे कार्य किया जा रहा है। सर्वे रिपोर्ट एसईसीएल मुख्यालय को सौंपी जाएगी।

कुरासिया में 39 मीटर की गहराई में कोयले की सिम
कोयले का सर्वे कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि ड्रिल से सर्वे में यह पता लगाते हैं कि जमीन के नीचे कोयले की कितनी मोटी सिम है। मालवीय नगर में अलग-अलग स्थानों पर कोयला होने की जानकारी मिली है। कुरासिया में ड्रिलिंग सर्वे में 39 मीटर की गहराई में कोयला होने की जानकारी मिली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.