Indian Republic News

किसानों ने कलेक्टर से कहा धान बेचने में नहीं हो रही परेशानी

0

- Advertisement -



एस.एम. पटेल
बलरामपुर
बलरामपुर कलेक्टर कुन्दन कुमार ने विकासखण्ड बलरामपुर एवं रामचन्द्रपुर के तातापानी, भंवरमाल, रामानुजगंज एवं त्रिकुण्डा धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर वास्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्राथमिकता के साथ किसानों का हाल-चाल जाना एवं उनकी समस्याएं भी सुनी।
उन्होंने तातापानी खरीदी केंद्र पहुंच समिति प्रबंधक से धान विक्रय हेतु पंजीकृत कुल किसानों तथा खरीदे गए धान की मात्रात्मक जानकारी ली। उन्होंने समिति प्रबंधक तथा नोडल अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कोचियों तथा बिचौलियों से धान की बिल्कुल खरीदी न हो। केंद्र में धान जाम ना हो, इसके लिए धान का निरंतर उठाव करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में आए कृषकों से चर्चा कर पूछा कि उन्हें धान विक्रय करने में किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं हो रही है तथा खरीदी प्रभारी को किसानों से सहयोगपूर्ण व्यवहार करने को कहा। किसानों ने कलेक्टर को बताया कि उन्हें धान बेचने में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो रही है तथा सभी जरूरी व्यवस्था भी की गई है। कलेक्टर ने तातापानी खरीदी केंद्र में नमी मापक यंत्र सही नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसे शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए तथा समिति प्रबंधक के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई करने को कहा।
तत्पश्चात कलेक्टर कुंदन कुमार धान खरीदी केन्द्र भंवरमाल पहुंचे। धान खरीदी केन्द्र की व्यवस्था ठीक नहीं होने एवं कृषकों से हमाली का पैसा लेने की शिकायत पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने प्रबंधक के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश सहायक पंजीयक, सहकारिता को दिए तथा उपस्थित कृषकों को हमाली का पैसा नहीं देने को कहा। इस दौरान कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र रामानुजगंज का भी निरीक्षण किया। खरीदी केन्द्र में धान रकबा समर्पण की नियमित एंट्री करने को कहा तथा समिति प्रबंधक एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर को कड़ी चेतावनी दी।
इसके बाद कलेक्टर ने रामानुजगंज स्थित जय मां दुर्गा राइस मिल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने राइस मिल के प्रबंधक से अधिक से अधिक धान मिलिंग करने के करने को कहा ताकि लक्ष्य के अनुरूप चावल जमा किया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.