Indian Republic News

कलेक्टर, सीईओ पहुंचे अरूणोदय कोचिंग सेंटर

0

- Advertisement -

सपना बड़ा लक्ष्य बड़ा और तैयारी उससे भी बड़ी रखों तो सब कुछ मुमकिन… कलेक्टर

कलेक्टर ने संविधान पढ़ने बच्चों दिऐ टिप्स

सूरजपुर-मोहिबुल हसन…. आज अरूणोदय कोचिंग सेंटर में अध्ययनरत छात्रों के बीच पहुुँचे कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ राहुल देव, एसडीएम रवि सिंह, डिप्टी कलेक्टर वहीर्दूरहमान, सहायक आयुक्त के. विश्वनाथ रेड्डी बच्चों के बीच पहुँच कर रूबरू हुए।
कलेक्टर ने अध्ययनरत बच्चों को अपने छात्र जीवन के बारे में बताते हुए उन्होंने ने विद्यार्थियों को बताया कि संविधान की पढ़ाई कैसे करे। कलेक्टर के द्वारा अरुणोदय कैरियर इंस्टिट्यूट के विद्यार्थियों को भारतीय संविधान एवं राजव्यवस्था विषय की प्रारंभिक जानकारी देते हुए यह बताया कि उस विषय पर पकड़ कैसे मजबूत करें। अपनी तैयारी के दौरान उन्होंने उस विषय की तैयारी कैसे की और उस विषय को कैसे रोचक बनाया इस संबंध में उन्होंने बच्चों को जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही संविधान के 22 भाग 395 अनुच्छेद 12 अनुसूचियां तथा अन्य विभागों की जानकारी के बारे में बच्चों को बताया इसके साथ ही कलेक्टर ने यह संदेश देते हुए कहा कि अंचल में निवास कर रहे बच्चों को ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से तथा कक्षा में जो चीजें पढ़ाई जा रही हैं। उनको बड़े ही रोचक ढंग से पढ़ने के निर्देश दिए इसके अतिरिक्त उन्होंने संस्था में अनुशासन साथ बनाए रखने के साथ अपने लक्ष्य को निर्धारित कर अपने लक्ष्य के प्रति बढ़ने के नुस्खे भी बताए तैयारी के दौरान आने वाले उतार-चढ़ाव से कैसे निपटे इस संदर्भ में उन्होंने बच्चों से बातचीत की।
आपमें गंभीरता आनी चाहिए। बच्चों में अगर सामर्थ्य होगा तो बच्चों की क्षमता और बढ़ा सकते है। अगर क्षमता नहीं है तो यह संख्या कम भी हो सकती है। प्रत्येक महीने विद्याार्थियों को मॉक टेस्ट हो, अगर कोई स्टूडेंट लगातार पाँच टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है। ऐसे विद्यार्थियों अधिक मेहनत करनी आवश्कता है। सेंटर को अनुशासन, और समर्पण भाव के साथ संचालित करने का निर्देश दिए। हमें बहुत काम करने की आवश्यकता है। आप यहां जो सोच कर आये हैं वही बन कर जाये। हमें आपका चयन भी वहीं चाहिए जहां के लिए आप सोच आये हैं। उसी लक्ष्य का निर्धारण कर लक्ष्य तक पहुँचने की पूरी शिद्दत से करें। वही आपकी असली सफलता होगी। आप सबके जीवन का यह ऐसा चरण है जिसमें आप जो चाहे कर सकतेे है।
कलेक्टर ने अध्ययनरत छात्रों का क्लास लेते हुए कहा कि आप सब अपना एक ग्रुप बनाये और एक विषय पर अपनी-अपनी राय दें, एक दूसरे से चर्चा-परिचर्चा करें। ऐसे में आपकी विषय के बारे में समझ बढ़ेगी, संदेह की गुंजाइश कम होगी। जब आपके डाउब्ट क्लीयर होेंगे तो परीक्षा निकालने में आसानी होगी। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन अमूल्य है। स्कूली शिक्षा किसी भी विद्यार्थी के सपनों को साकार करने का आधारशिला है। यह समय सीखने और अपने अरमानों को साकार करने के लिए संकल्पित होने का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने छात्रों को छात्र जीवन में अनुशासित रहने और अपने शिक्षकों द्वारा बताए गए ज्ञान एवं अनुभवों का अनुसरण करने कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.