Indian Republic News

एसईसीएल भटगांव क्षेत्र में हिंद मजदूर सभा ने फिर लहराया अपना परचम.

0

- Advertisement -

सूरजपुर, डॉ प्रताप नारायण: एसईसीएल भटगांव क्षेत्र में श्रमिक संगठनों के तीन दिवसीय सदस्यता सत्यापन के अंतिम दिन शुक्रवार को 1619 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस यूनियन पहले स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखने में सफल रही। भटगांव क्षेत्र में पिछले एक दशक से श्रमिक सदस्य संख्या के मामले में एचएमएस यूनियन नंबर वन यूनियन है। वही 773 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस यूनियन इस बार भी दूसरे स्थान पर रही। वही 441 सदस्य संख्या के साथ एटक एवं 454 सदस्य संख्या के साथ इंटक क्रमश तीसरे और चौथे स्थान पर रही।
सदस्य संख्या के मामले में इस बार भी काफी अंतराल से एचएमएस यूनियन भटगांव क्षेत्र में अव्वल रही। भटगांव क्षेत्र में सदस्यता सत्यापन की प्रक्रिया 27, 28 अगस्त एवं तीन सितंबर संपन्न हुई । भटगांव क्षेत्र में सदस्यता सत्यापन का शुक्रवार को अंतिम दिन था। वहां भी सीटू यूनियन को छोड़कर उक्त चारों श्रमिक संगठनों की सदस्यता राशि की कटौती एसईसीएल प्रबंधन द्वारा चेक आफ सिस्टम के तहत की जाती है।

खदानवार सदस्यता की स्थिति-

भटगांव क्षेत्र में संपन्न सदस्यता सत्यापन के बाद क्षेत्रीय मुख्यालय में एक तरफा 151 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस यूनियन प्रथम स्थान पर है। वहीं 43 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस दूसरे, 33 सदस्य संख्या के साथ एटक तीसरे तथा 27 सदस्य संख्या के साथ इंटक यूनियन चौथे स्थान पर रही। इसी क्रम में भटगांव खदान में 365 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस यूनियन प्रथम स्थान पर रही। 234 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस दूसरे, 154 सदस्य संख्या के साथ इंटक तीसरे एवं 142 संख्या के साथ एटक के चौथे स्थान पर रही। दुग्गा – महान खदान में 127 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस प्रथम स्थान पर, 47 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस दूसरे स्थान पर, 44 सदस्य संख्या के साथ एटक तीसरे स्थान पर व 16 सदस्य संख्या के साथ इंटक यूनियन चौथे स्थान पर रही। महामाया खदान में 10 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस प्रथम, 9 सदस्य संख्या के साथ इंटक दूसरे तथा दो सदस्य संख्या के साथ बीएमएस तीसरे स्थान पर रही, जबकि यहां एटक का खाता भी नहीं खुला। कल्याणी खदान में 15 सदस्य संख्या के साथ इंटक प्रथम, 9 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस दूसरे तथा दो सदस्य संख्या के साथ एचएमएस तीसरे व एक सदस्य संख्या के साथ एटक चौथे स्थान पर रहे। शिवानी खदान में 453 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस प्रथम, 171 सदस्य संख्या के साथ इंटक दूसरे, 141 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस तीसरे तथा 94 सदस्य संख्या के साथ एटक चौथे स्थान पर रही।इसी प्रकार नवापारा खदान में 401 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस यूनियन एक तरफा प्रथम स्थान पर रही। वही 202 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस दूसरे, 71 सदस्य संख्या के साथ एटक तीसरे तथा 24 सदस्य संख्या के साथ इंटक चौथे स्थान पर रही। महान दो खदान में 59 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस प्रथम, 34 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस दूसरे, 29 सदस्य संख्या के साथ इंटक तीसरे तथा 24 सदस्य संख्या के साथ एटक चौथे स्थान पर रही। जगन्नाथपुर ओपन कास्ट खदान में 76 सदस्य संख्या के साथ एचएमएस यूनियन प्रथम स्थान पर रही। वही 36 सदस्य संख्या के साथ बीएमएस दूसरे, 32 सदस्य संख्या के साथ एटक तीसरे तथा 9 सदस्य संख्या के साथ इंटक चौथे स्थान पर रही।

एचएमएस ने मनाया जीत का जश्न-

भटगांव क्षेत्र में नंबर वन पर कब्जा बरकरार रखने की खुशी में एचएमएस के कार्यकर्ताओं ने अपनी अपनी यूनिट में खुशी का इजहार करते हुए ढोल नगाड़ों के साथ जमकर जश्न मनाया। एचएमएस के क्षेत्रीय महामंत्री तेज बहादुर सिंह ने कहा कि संगठन के प्रत्येक कार्यकर्ता की मेहनत एवं कोयला कामगारों में संगठन के प्रति विश्वास के कारण हमारा संगठन इस बार भी सदस्य संख्या के मामले में भटगांव क्षेत्र में नंबर वन पर रहा। उन्होंने कहा कि कोयला कामगारों के हित में निरंतर कार्य करने के लिए एचएमएस यूनियन संकल्पित है। उन्होंने एचएमएस पर विश्वास जताने के लिए कोयला कामगारों समेत संगठन के कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.