Indian Republic News

उत्तर प्रदेश: वाराणसी में कोरोना निगेटिव महिला ने दिया संक्रमित बच्ची को जन्म, विशेषज्ञ हैरान

0

- Advertisement -

इंडियन रिपब्लिक / देश में चल रही कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बड़ा ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक कोरोना निगेटिव महिला ने कोरोना संक्रमित नवजात बच्ची को जन्म दिया है। यह कोरोना महामारी में अपनी तरह का पहला मामला है और डॉक्टर सहित सभी चिकित्सा विशेषज्ञ इसको लेकर हैरान है। अब चिकित्सा विशेषज्ञ इसके पीछे के कारणों का पता लगाने में जुट गए हैं।

वाराणसी के चंदौली गांव निवासी सुप्रिया प्रजापति को प्रसव पीड़ा होने पर गत 24 मई को BHU में स्थित सर सुंदर लाल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस दौरान चिकित्सकों ने उसकी कोरोना संक्रमण की जांच की थी। जांच में रिपोर्ट के निगेटिव आने पर ही उसे अस्पताल में भर्ती किया था। इसके बाद सुप्रिया ने 25 मई को एक बच्ची को जन्म दिया। जांच में यह बच्ची कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है।

कोरोना महामारी के दौर में कोरोना संक्रमित महिलाओं के बच्चों को जन्म देने के कई मामले सामने आए हैं। हालांकि, इनमें अधिकतर बच्चों के रिपोर्ट निगेटिव ही आई थी, लेकिन वाराणसी में सामने आया यह मामला विज्ञान जगह को पूरी तरह से हैरान करने वाला है। इसमें मां के संक्रमित नहीं होने के बाद भी बच्ची के संक्रमित होने से सभी चिकित्सा और विशेषज्ञ पूरी तरह से हैरान है। फिलहाह मां और बच्ची की हालत सामान्य बताई जा रही है।

जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने इस घटना को लेकर कहा कि यह बेहद दुर्लभ मामला है। इस तरह का मामला पहले कई सामने नहीं आया है। फिलहाल बच्ची और मां दोनों स्वस्थ्य हैं, लेकिन दोनों को अगल-अलग वार्ड में रखा गया है। उन्होंने कहा कि मां और बच्ची की दोबारा से कोरोना संक्रमण की जांच कराई जाएगी। इसके बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर बच्ची संक्रमित कैसे हुई।

उत्तर प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण के मामलों में धीरे-धीरे कमी आ रही है। राज्य में बुधवार को संक्रमण के कुल 3,176 नए मामले सामने आए और 193 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 16,80,684 पर पहुंच गई है। इनमें से अब तक 19,712 की मौत हो चुकी है और 15,98,701 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या गिरकर 62,271 पर आ गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.