Indian Republic News

आ रही है Corona की तीसरी लहर, सरकार ने शुरू कर दी है तैयारी,आप भी हो जाएं तैयार!!!

0

- Advertisement -

न्यूज डेस्क, दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी दी कि जिस तरह से देश में COVID -19 संक्रमण फैल रहा है, यह स्पष्ट है कि इस वायरस की तीसरी लहर अपरिहार्य है। यह लहर कब आएगी और कब तक, इसका अंदाजा अभी नहीं लगाया जा सकता है।

Corona के बारे में अब तक की सबसे सटीक जानकारी: डॉ अरविंद कुमार, चेयरमैन : मेदांता हॉस्पिटल, गुड़गांव

वर्तमान में, COVID के कई संस्करण भारत में सक्रिय हैं और ये संस्करण विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में संक्रमण फैला रहे हैं। इनमें से सबसे खतरनाक है डबल म्यूटेंट वायरस, जिसे वैज्ञानिकों ने B.1.617 नाम दिया है और यह वैरिएंट भारत में ही बना है। अब तक, यूके के COVID, ब्राजील संस्करण, दक्षिण अफ्रीका के संस्करण और अमेरिका के संस्करण को भी देश में एक प्रकार मिला है। विभिन्न राज्यों में वायरस के कई और रूपों की पहचान की गई है। इसमें सबसे ज्यादा जिस वैरिएंट की चर्चा है, वह है आंध्र प्रदेश वैरिएंट। हालाँकि, यह संस्करण अभी भी कुछ क्षेत्रों में सीमित है। डॉक्टरों द्वारा किए गए अध्ययन में कहा गया है कि ये वेरिएंट वर्तमान में वायरस के नए उपभेदों का निर्माण कर रहे हैं, जिसके कारण यह वायरस कई रूपों में लोगों पर हमला कर सकता है। और इतने सारे वैरिएंट्स के कारण देश में COVID की तीसरी लहर आ सकती है।

यहां समझने वाली बात यह है कि जब COVID की पहली लहर आई थी, तो वायरस 10 दिनों में फेफड़ों को मार देगा। दूसरी लहर में, यह समय अवधि 5 से 7 दिनों तक कम हो गई। और यह कहा जा रहा है कि तीसरी लहर में, यह 2 से 3 दिन भी हो सकता है। आंध्र प्रदेश संस्करण भी ऐसा ही कर रहा है। यह वैरिएंट 2 से 3 दिनों के भीतर मरीज को ICU बेड तक पहुंचा देता है और फिर मरीज को मार देता है। इतना ही नहीं, यह बाकी वेरिएंट के मुकाबले 15 गुना ज्यादा संक्रामक है।

इस अध्ययन में, यह अनुमान लगाया गया है कि यदि 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को टीका लगाया जाता है, तो वायरस 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर हमला करेगा। और इससे 6 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को भी गंभीर नुकसान हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.