Indian Republic News

असिस्टेंट प्रोफेसर ने प्रदर्शनी में सीता राम की जगह लगाई पत्नी और खुद की तस्वीर, मच गया बवाल

0

- Advertisement -

नई दिल्ली: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के एक असिस्टेंट प्रोफेसर का विवादित कैलेंडर सामने आने के बाद बवाल मच गया है. देशभर में मशहूर BHU के असिस्टेंट प्रोफेसर अमरेश कुमार ने दरअसल अपने विभाग की प्रदर्शनी (Exbition) में भगवान राम की जगह खुद और मां सीता की जगह अपनी पत्नी की तस्वीर प्रदर्शनी में लगा दी तो कई छात्रों और स्टाफ ने नाराजगी जताते हुए इस प्रदर्शनी में रखी गई तस्वीरों और वहां के वीडियो को वायरल कर दिया.

भावनाएं आहत करने का आरोप
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब ये पूरा प्रकरण पूरे शहर की सुर्खियों बटोरने के बाद आस पास के जिलों तक गूंज रहा है. इसे आस्था से जुड़ा मामला बताते हुए यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अपनी आपत्ति जताते हुए शिकायत दर्ज करवाई है.

क्या है मामला?
दरअसल, यूनिवर्सिटी के विजुअल आर्ट विभाग में 5 फरवरी से एक प्रदर्शनी की शुरुआत हुई है. यह कला संबंधी प्रदर्शनी एक महीने तक के लिए प्रदर्शित की जारी है. इसमें विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर अमरेश कुमार ने कैलेंडर आर्ट के प्रदर्शन में भगवान राम के चेहरे की जगह खुद का और सीता की जगह अपनी पत्नी का चेहरा लगाया है.

इसके अलावा प्रोफेसर ने श्रीरामचरितमानस जैसे पवित्र धार्मिक ग्रंथ के ऊपर लगी राम दरबार की तस्वीर जिसमें भगवान गणेश समेत कई देवी देवता विराजमान है उसमें राम और सीता जी की जगह खुद की तस्वीरें (Sita Ram photo photo tampered image) एडिट करके प्रकाशित कराईं और उन्हे फ्रेम में लगाकर प्रदर्शित किया. अब प्रदर्शनी की इन्हीं तस्वीर के सामने आने पर बीएचयू (BHU) के छात्रों ने आपत्ति दर्ज कराई है.

10 साल पहले भी किया था ऐसा’
असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर अमरेश कुमार ने बताया कि उन्होंने 10 साल पहले दिल्ली में भी इसी तरह की कैलेंडर प्रदर्शनी में खुद की और पत्नी की तस्वीरें प्रदर्शित की थीं. हालांकि तब मामले ने इतना तूल नहीं पकड़ा था. अमरेश खुद मानते हैं कि यह आस्था से जुड़ा मामला है. बात निकली तो दूर तक गई जिसके बाद वह खुद और अपने परिवार को भगवान राम का बहुत बड़ा भक्त बता रहे हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.