Indian Republic News

अवैध रेत उत्खनन जोरो पर खनिज विभाग के द्वारा कार्यवाही करने पर भी ट्रिपर रेत लेजाने मे कोई कसर नही छोड रही ….

0

- Advertisement -

सुरजपुर-मोहिबुल हसन (लोलो)…..करंजी चौकी क्षेत्र में रेत का अवैध कारोबार जोरों से जारी है। लंबे समय से क्षेत्र के रूनियाडीह, सोहागपुर से चल रहे काले कारोबार रूकने का नाम नही लेरहा है। अवैध रेत उत्खनन जोरों पर है। ग्रामीणों का कहना है इससे दुर्घटना की आशंका के अलावा गांव की सड़कें खराब हो रही हैं।

माफिया यहां से रेत अवैध तरीके से निकालकर चौगुने दाम पर लेजाकर अम्बिकापुर मे बेच रहे हैं। अब बिना किसी राॅयल्टी के रेत खनन चल रहा है, कई बार विरोध हुआ। शिकायत होती होती रही खनिज विभाग कार्यवाही की लेकिन रेत माफियाओं के द्वारा कोई डर ना ही कोई भैय है। क्या खनिंज विभाग के आला अधिकारियों का कोई डर भैय नही है। साथ ही रेत माफियाओं के द्वारा कहा जाता है की खनिंज के आलाधिकारी से हमारा सम्प्रक है हमारी गाडियां छुट जाती है। कार्यवाही के
कुछ दिन बाद फिर चालू हो जाता है। यहां से प्रतिदिन 50 गाड़ी रेत निकाली जाती है। परेशानी यह है लोडेड ट्रिपर-ट्राॅली और कुछ डंपर चलने से रोड की हालत भी खराब हो रही है।

चोरी की रेत को लेकर कारोबार अवैध खनन कर रहे है वह वन विभाग के अधीन है। सड़क तक कोई चेक नहीं करता । जानकारी के अनुसार कार्रवाई इसलिए नहीं हो रही, विभाग को ही कार्रवाई करना होगा। क्षेत्र की नदी नालों से अवैध रेत खनन हो रहा है। यह भी वन विभाग के क्षेत्राधिकार में आता है। इसकी देख-रेख खनिज विभाग करता है। इस संबंध में सुरजपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह से मोबाइल के माध्यम से बात करने पर तत्काल कार्यवाही करने का आस्वासन दिया गया। खनिज अधिकारी संदिप नायक से मोबाइल के माध्यम से बात करने पर कहा गया की हम कार्यवाही करते है पर छुटने के बाद फिर से वही काम करते है इस कारोबारियों पर स्थानिय पुलिस को इस अवैध उत्खनन के बारे मे कार्यवाही करनी चाहिए तब जाकर अवैध रेत रूक सकेगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.