Indian Republic News

अवैध रेत उत्खनन का विरोध- ट्रिपर रोककर ग्रामीण बोले, खराब हो रही सड़कें

0

- Advertisement -

मोहिबुल हसन / क्षेत्र में रेत का अवैध कारोबार जोरों से जारी है। लंबे समय से क्षेत्र के रनियाडीह, खोपा, सरस्वतीपुर, करकोली, बतरा, करकोली में चल रहे काले कारोबार के विरोध में रविवार को ग्रामीण एकजुट हो गए। प्रदर्शन कर उन्होंने रेत से भरी ट्राॅलियां रोकीं। उत्खनन जोरों पर है। ग्रामीणों का कहना है इससे दुर्घटना की आशंका के अलावा गांव की सड़कें खराब हो रही हैं।

माफिया यहां से रेत अवैध तरीके से निकालकर चौगुने दाम पर बेच रहे हैं। अब बिना किसी राॅयल्टी के रेत खनन चल रहा है, कई बार विरोध हुआ। शिकायत होती है तब कारोबार बंद हो जाता है। कुछ दिन बाद फिर चालू हो जाता है। यहां से प्रतिदिन 50 गाड़ी रेत निकाली जाती है। परेशानी यह है लोडेड ट्रिपर-ट्राॅली और कुछ डंपर चलने से रोड की हालत भी खराब हो रही है।

चोरी की रेत को राॅयल्टी वाली दिखाकर हो रहा कारोबार अवैध खनन हो रहा है वह वन विभाग के अधीन है। सड़क तक कोई चेक नहीं करता। इसे खदान की राॅयल्टी के साथ दे दिया जाता है। जानकारी के अनुसार कार्रवाई इसलिए नहीं हो रही, विभाग को ही कार्रवाई करना होगा। क्षेत्र की नदी नालों से अवैध रेत खनन हो रहा है। यह भी वन विभाग के क्षेत्राधिकार में आता है। इसकी देख-रेख खनिज विभाग करता है।

इस संबंध में सुरजपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह से मोबाइल के माध्यम से बात करने पर तत्काल कार्यवाही करने का आस्वासन दिया गया। खनिज अधिकारी संदिप नायक से मोबाइल के माध्यम से बात करने पर कहा गया की हम कोई कार्यवाही नही कर सकते आप स्थानिय पुलिस को इस अवैध उत्खनन के बारे मे क्यो नही बताते पुलिस कार्यवाही करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.