Indian Republic News

Petrol-Diesel Price Today: एक ही क्लिक और SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें

0

- Advertisement -

रायपुर/दिल्ली। भारतीय तेल कंपनियों ने आज, 28 फरवरी को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Rates) में कोई बदलाव नहीं किया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय बाजार में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें नवंबर 2021 से स्थिर हैं. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद ही पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) महंगा हो सकता है.

दिल्ली में नोएडा से सस्ता पेट्रोल-डीजल दिल्ली में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के पंप पर आज, 28 फरवरी (सोमवार) को भी पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली की तुलना में नोएडा में पेट्रोल-डीजल कुछ पैसे सस्ता है. महानगरों की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में बाकी महानगरों की तुलना में पेट्रोल-डीजल सस्ता है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल और डीजल दोनों की ही कीमतें महानगरों में सबसे ज्यादा हैं. बता दें कि दिल्ली के अलावा बाकी प्रमुख महानगरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है. 03 नवंबर 2021 को केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद से अभी तक पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें स्थिर है. राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) का भाव स्थिर होने के बाद भी बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक रेट पर बिक रहा है. बता दें कि राज्य स्तर पर वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट (VAT) की अलग-अलग दरों की वजह से विभिन्न शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Rates) अलग-अलग होती हैं.

प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Price) अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.