Indian Republic News

Shopee App पर बैन लगाने की उठी मांग, शॉपी एप को क्यों दूर रखा गया प्रतिबंध से?

0

- Advertisement -

रायपुर । भारत सरकार ने काफी सारी चाइनीज मोबाइल एप्‍स पर प्रतिबंधित लगा दिया है,बावजूद इसके कुछ अभी भी बची हुई हैं। अब भारत में शॉपी एप पर प्रतिबंध लगाने की मांग हो रही है। शॉपी एप अभी भी प्रतिबंध सूची से बाहर है ,इसलिए व्यापारिक संगठन कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानी कैट इसपर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग कर रहा है। छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष और कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने इस संबंध में जानकारी दी।

अमर पारवानी ने बताया कि कैट ने केंद्र सरकार से चायनीज़ एप शॉपी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मांग की है। कैट ने भारत सरकार की तरफ से 54 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाने की सराहना करते हुए आश्चर्य जताया कि शॉपी एप को प्रतिबंधित से क्यों दूर रखा गया है,यह समझ से बाहर है। अमर परवानी ने बताया कि shopee एप को शॉपी गरेना फायर नाम की कंपनी चलती है, जो की प्रतिबंधित है।

कैट की तरफ से भारत सरकार को पत्र भेजकर शॉपी एप पर तुरंत प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। पत्र में लिखा गया है कि भारत की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने में भारत सरकार ने साहसिक कदम उठाये हैं। चीनी की मोबाइल एप को बैन करके भारत ने पूरी दुनिया में एक स्पष्ट संदेश दिया है कि वह किसी दूसरे देश के आर्थिक आतंकवाद का शिकार नहीं होगा। लेकिन यह आश्चर्य की बात है कि शॉपी एप को क्यों प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है।

कैट की तरफ से केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय आइटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को चिट्ठी लिखकर तत्काल शॉपी एप पर एक्शन लेने का आग्रह किया गया है। पत्र रूपी ज्ञापन में केंद्र सरकार से कहा गया है कि भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से अप्रैल 2020 को पजारी बयान में कहा गया था कि किसी भी देश की इकाई की ओर भारत में इंवेस्टमेंट किया जाता है, तो उसके लिए भारत सरकार की पूर्व अनुमति जरुरी है, लेकिन इसका उल्लंघन करते हुए शॉपी ने भारत की एक कंपनी को शामिल किया है। ज्ञापन में बताया गया है कि शॉपी ने भारत में अपना व्यापार भी शुरू कर दिया है। यह एप गूगल प्ले स्टोर में भी उपलब्ध है,इसपर तत्काल शिकंजा कसे जाने की जरूरत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.