Indian Republic News

छत्तीसगढ़: बच्चों को नि:शुल्क लगवाएं न्यूमोकोकल वैक्सीन…

0

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब बच्चों को न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) नि:शुल्क दी जाएगी।यह टीका बच्चों को न्यूमोकोकल बैक्टीरिया से होने वाली कई बीमारियों जैसे निमोनिया, मेनिन्जाइटिस, सेप्टीसीमिया, साइनसाइटिस और ओटिटिस मीडिया (कान का संक्रमण) से बचाएगा।

एक आधिकारिक संचार ने मंगलवार को कहा कि छह सप्ताह, 14 सप्ताह और नौ महीने की उम्र में शिशुओं को तीन खुराक दी जाएगी।बयान में कहा गया है कि तीन खुराक में ली जाने वाली यह वैक्सीन बाजार में काफी महंगे दामों पर उपलब्ध है।मंगलवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंह देव ने पीसीवी टीकाकरण का शुभारंभ किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और फील्ड स्टाफ को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन बाल मृत्यु दर को कम करने में भी मदद करेगी।सिंह देव ने कहा कि देश में पांच साल से कम उम्र में मरने वाले 13 फीसदी बच्चे निमोनिया से पीड़ित हैं. और उनमें से 15 प्रतिशत न्यूमोकोकल निमोनिया से मर जाते हैं।उन्होंने कहा कि 2010 और 2015 में क्रमशः न्यूमोकोकल निमोनिया के कारण 105,000 बच्चों और 53,000 बच्चों की मृत्यु हुई।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की निदेशक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कहा कि जिन जिलों में जापानी इंसेफेलाइटिस का खतरा अधिक है, वहां भी इस बीमारी से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में वैक्सीन को शामिल किया गया है.डॉ. शुक्ला ने कहा कि महामारी के बावजूद वित्तीय वर्ष 2020-21 में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 94 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.