Indian Republic News

सार्वजनिक वाहनों में लगेंगे व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस

0

- Advertisement -

स्कूल बसों एवं ऑटो में क्षमता से अधिक बच्चे बैठाने पर होगी सख्त कार्रवाई

अभियान चलाकर सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक करने के दिए निर्देश

ब्लैक  स्पॉटों पर लगेंगे हाईमास्ट लाइट, शराब पीकर वाहन चलाने, हेलमेट नहीं लगाने और ओवरलोडिंग वाहनों पर होगी सख्त कार्यवाई

सड़क सुरक्षा समिती की बैठक संपन्न

सूरजपुर/IRN.24…आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिला पंचायत सीईओ कमलेश नंदिनी साहू के उपस्थित में ली गई। इस दौरान उन्होंने जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं इसके संबंध में जागरूकता की आवश्कता पर चर्चा की। इस बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर, जिला परिवहन अधिकारी अनिल भगत, पुलिस विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, स्वास्थ्य विभाग, यातायात विभाग के अधिकारी सर्व नगपालिका अधिकारी एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।   

बैठक में सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए जिले के सभी ब्लैक स्पॉट के संबंध में जानकारी ली गई एवं ब्लैक स्पॉट के सुधार के सभी संभव उपाय करने को कहा गया  ताकि सड़क दुर्घटनाओ में कमी लाई जा सकता है।  साथ ही रात्रिकालिन दुर्घटनाओ को रोकने के लिए आवश्यक ब्लैक स्पॉटों पर हाईमास्ट् लाईट लगानेे के निर्दश भी दिए। इस अवसर पर लोगों से वाहन ज्यादा स्पीड में न चलाने, हेलमेट लगाने, सीट बेल्ट लगाने की अपील की गई है। इस दौरान जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा और किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए शासन के निर्देशानुसार सभी सार्वजनिक वाहनों पर वी एल टी डी व्हीकल लोकेशन एंड ट्रैकिंग डिवाइस लगाए जाएंगे।इस अवसर पर जिले में जहां भी सड़क किनारे अवैध अतिक्रमण कर यातायात में व्यवधान उत्पन्न कर दुर्घटना को बढ़ावा दिया जा रहा हैं ऐसे सभी क्षेत्रों से अतिक्रमण हटाने के लिए राजस्व, पुलिस विभाग एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों को संयुक्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों पर घूमने वाले सभी अवारा मवेशियों को त्वरित कार्यवाही कर हटाने के निर्देश नगरीय निकाय के अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही संबंधित विभाग को मवेशियों के सींगों पर रेडियम लगाने के निर्देश भी दिए गए । इस दौरान दुपहिया वाहन चलाने वालों को अनिवार्य रूप से हेलमेट का उपयोग करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा गया। बिना हेलमेट पहने दुपहिया वाहन चलाने वालों एवं बिना सीट बेल्ट पहनने वाले चार पहिया चालकों पर चालान काटने की कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अलावा शराब पीकर वाहन चलाने पर गंभीर अपराध के तहत सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।   

नाबालिक बच्चों को गाड़ी नहीं देने के लिए अभिभावकों को जागरूक करने के साथ ही ऐसे बच्चे जो दुपहिया वाहन से स्कूल जाते हैं इस संबंध में भी उचित कार्यवाई करने के निर्देश दिए गए हैं । जिले के स्कूल बसों और ऑटो का फिटनेस परीक्षण करने, स्कूल बसों और ऑटो में क्षमता से अधिक बच्चे न बैठे इसके लिए नियमित जांच करने के निर्देश दिए। नियम विरूद्ध स्कूली बस एवं ऑटो के संचालन पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। स्कूल बस चालकों एवं समस्त स्टॉफ का शत प्रतिशत पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के लिए कहा। सभी स्कूलों, कोचिंग सेंटर में सड़क सुरक्षा के संबंध में बच्चों को जागरूक करने के लिए कहा है। इसके अलावा ओवरलोडिंग वाहनों पर सख्त कार्यवाई एवं  ड्राइवरों के समय समय पर नेत्रजांच करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.