Indian Republic News

रद्द होंगे बोगस कनेक्शन…गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने से पहले कराई जा रही ई-केवाईसी…

0

- Advertisement -

IRN.24गणतंत्र भारत की स्वतंत्र आवाज़

रायपुर : केंद्र सरकार अब गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सभी घरेलू गैस कनेक्शन धारियों का ई-केवाईसी करा रही है. सिलेंडर लेने पहुंच रहे उपभोक्ताओं की बायोमीट्रिकडिटेल लेकर ई-केवाईसी की जा रही. ऐसे में जिनका कनेक्शन है, वहीं पात्र रहेंगे. बोगस कनेक्शन रद्द हो जाएंगे. जिसमें

ज्यादातर उज्ज्वला कनेक्शन भी रद्द हो सकते हैं

बता दें कि घरेलू ईधन गैस कंपनियां अब सभी उपभोक्ताओं से ई-केवाईसी करा रहे हैं, क्योंकि भविष्य में केंद्र सरकार की ओर से घरेलू गैस कनेक्शन पर ज्यादा सब्सिडी देने की तैयारी चल रही है. कई लोग एक बार गैस कनेक्शन लेकर उसको अपडेट नहीं कराते हैं और लंबे समय तक सिलेंडर उठाते रहते हैं, ऐसे में अब सभी उपभोक्ता का ई-केवाईसी अपडेट हो रहा है. इससे उपभोक्ताओं को यह फायदा होगा कि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में जाएगी. ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है.

थोक में कैंसिल होंगे उज्ज्वला कनेक्शन

कई लोग जो गैस सिलेंडर की कालाबाजारी करते हैं और अवैध कनेक्शन ले रखे होते हैं और एक ही एकाउंट पर सब्सिडी प्राप्त करते हैं.वास्तविक में उस कनेक्शन के नाम से कोई व्यक्ति नहीं रहता है. ई-केवाईसी का फायदा यह होगा कि एक व्यक्ति के केवल एक ही गैस कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी होगी. ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर की कालाबाजारी पर अकुंश लग जाएगी.

उज्ज्वला के ऐसे कनेक्शन होंगे रद्द

उज्ज्वला योजना के तहत गरीब वर्ग को 200 रूपये में गैस कनेक्शन दिया है. इसके तहत भरा हुआ सिलेंडर-चूल्हा, रेग्युरेटर, पाइप दिया है, जिससे सभी हितग्राहियों ने इस योजना के तहत लाभ प्राप्त किए हैं. दूसरी या तीसरी बार रिफलिंग की बारी आई तो वे नहीं भरवा रहे हैं. कई हितग्राही ऐसे भी है, जिनकी कोरोना से मौत हो गई और उनका कनेक्शन अभी जीवित है. ई-केवाईसी नहीं होने पर उनका कनेक्शन रद्द होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.