Indian Republic News

छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र जहां हैं सिर्फ 5 मतदाता

0

- Advertisement -


भरतपुर- सोनहत

छत्तीसगढ़ का सबसे छोटे मतदान केंद्र शेराडांड़ है। यहां सिर्फ 5 ही मतदाता हैं। जबकि 2013 में 3 व 2018 में 4 मतदाता थे। यहां भी मतदान के लिए यहां पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाता है। यह भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कोरिया जिले के जंगल में स्थित है। इस चुनाव में 15 साल बाद यहां झोपड़ी मतदान केंद्र नहीं बनेगा। गांव में बने पक्के देवगुड़ी भवन में मतदान कराने की तैयारी है।

अविभाजित कोरिया के 2 विधानसभा का नए सिरे से परिसीमन के बाद वर्ष 2008 में नया विधानसभा सीट भरतपुर-सोनहत अस्तित्व में आई थी। यहां के शेराडांड़ को भी मतदान केंद्र बनाया गया है।
वर्ष 2008 में यहां सिर्फ 2 मतदाता थे। जबकि विस चुनाव-2013 में तीन, 2018 में चार थे, इस विधानसभा चुनाव में 5 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कोरिया जिला के वनांचल विकासखंड सोनहत के ग्राम पंचायत चंदहा का आश्रित ग्राम शेराडांड़ है,
जो जिला मुख्यालय कोरिया से करीब 75 किलोमीटर और ग्राम पंचायत मुख्यालय चंदहा से करीब ५ किलोमीटर दूर जंगल के बीच बसा हुआ है। पोलिंग पार्टी को पहुंचने के लिए उबड़-खाबड़, पगडंडी रास्ते और मुडक़ी नदी को पार कर जंगल-पहाड़ के बीच से गुजरना पड़ता है। फिर अस्थायी मतदान केंद्र में वोटिंग कराई जाती हैं।
छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र जहां हैं सिर्फ 5 मतदाता, 2013 में 3 तो 2018 में थे 4 वोटर्सपोलिंग पार्टी सुबह 7 से शाम 5 बजे तक बैठी रहती है। हालांकि हर साल लोकसभा, विधानसभा, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 100 फीसदी मतदान होता है। वहीं कोरिया में शेराडांड़ की तरह ही दूसरा मतदान केंद्र कांटो है, जहां सिर्फ 12 मतदाता हैं, इसमें 7 पुरुष व 5 महिलाएं हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.