Indian Republic News

मतदान कम होने की आशंका पर भाजपा ने तिथि बढ़ाने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र।वोटिंग के दिन ही होगी छठ पर्व की शुरुआत

0

- Advertisement -

सूरजपुर(IRN.24)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2 चरणों में होना है। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा तिथि घोषित कर दी गई है। दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होना है, इसमें अधिकांश जिले उत्तर छत्तीसगढ़ के हैं, जहां छठ (Chhath) पर्व धूमधाम से मनाया जाना है। सूर्योपासना के महापर्व की शुरुआत 17 नवंबर से ही होनी है। ऐसे में मतदान के प्रभावित होने की आशंका जताई जाने लगी है। इसके मद़्देनजर राजनीतिक दल मतदान की तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। भाजपा ने इस संबंध में मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखा है।

भाजपा ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखे पत्र में बताया कि 17 नवंबर से है छठ की शुरुआत, श्रद्धालु सहित परिवार के सदस्य भी हो जाएंगे व्यस्त।

सरगुजा संभाग सहित पूरे छत्तीसगढ़ में आस्था का महापर्व छठ काफी धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व चार दिनों तक चलता है और पूरी शुद्धता के साथ मनाया जाता है। 17 नवंबर को नहाय- खाय के साथ छठ की शुरूआत होगी।
इस दिन श्रद्धालु पूरी शुद्धता के साथ भोजन करते हैं और रहते हैं। सार्वजनिक स्थलों पर आने-जाने से परहेज करते हैं। जबकि विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण 17 नवंबर को ही है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि मतदान प्रतिशत कम हो सकता है।

भाजपा ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लिखा पत्र

विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण व छठ की तिथि एक दिन होने के कारण भाजपा सरगुजा ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर तिथि बढ़ाने की मांग की है।

भाजपा ने निर्वाचन आयुक्त से आग्रह किया है कि छठ महापर्व आस्था व धूमधाम के साथ मनाया जाता है। श्रद्धालु निर्जला व्रत रहते हैं, इसलिए 17 नवंबर को चुनाव होने से अधिकतर मतदाता अपने मत का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इस स्थिति में वोटिंग प्रतिशत गिर सकता है।

छठ को लेकर व्यापारी भी रहते हैं व्यस्त
चार दिवसीय छठ पर्व की शुरूआत 17 नवंबर से हो रही है। इसलिए छठ (Chhath) की खरीददारी दीपावली से ही शुरू हो जाती है। ग्रामीण क्षेत्र से भी काफी संख्या में लोग व्यापार करने आते हैं। वहीं शहर के व्यापारी भी अपने कारोबार में व्यस्त रहते हैं।।

Leave A Reply

Your email address will not be published.