Indian Republic News

नगर पंचायत भटगांव के प्राथमिक विद्यालय में जहां बारिश में बच्चों को गंदे पानी में आधा डूब कर जाना पड़ता है।

0

- Advertisement -

पप्पू मिश्रा भटगांव।विद्यालय है शिक्षा का मंदिर यहां शिक्षा पाना नहीं आसां गंदगी का दरिया है और डूब कर जाना है। कुछ इस तरह का नजारा इन दिनों देखने को मिल रहा है नगर पंचायत भटगांव के प्राथमिक विद्यालय में जहां बारिश में बच्चों को गंदे पानी में आधा डूब कर जाना पड़ता है। जिसकी वजह से विद्यालय के बच्चे,अभिभावक और शिक्षक काफी परेशान है। यह पूरा मामला है भटगांव के नगर पंचायत कार्यालय के बगल में स्थित शासकीय प्राथमिक विद्यालय भटगांव का है । जिसमें कक्षा पहली से लेकर पांचवीं तक 103 बच्चे अध्ययन पा रहे हैं। इस विद्यालय में अच्छी पढ़ाई की वजह से इस विद्यालय का चयन पीएम श्री विद्यालय के लिए भी हुआ है तथा इसका उन्नयन होना है पर बरसात में जब जब पानी गिरता है उसकी वजह से और एसईसीएल कालोनी के नाली के पानी से विद्यालय का प्रांगण आधा डूब जाता है। विद्यालय के प्रांगण में एक से डेढ़ फीट पानी भर जाता है,जिसको पार करके छोटे-छोटे बच्चों व शिक्षकों को विद्यालय में जाना पड़ता है। इसकी वजह से बरसात के दिनों में विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति कम हो जाती है।अभिभावकों को डर रहता है कि गंदे पानी की वजह से उनके बच्चे कहीं बीमार और मौसमी बीमारी से संक्रमित ना हो जाए । ऐसी स्थिति में कोई भी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहता है।

अभिभावकों का कहना है कि बरसात के मौसम में बारिश का पानी तथा एस ई सी एल कलोनी के नाली का गंदा पानी दोनों मिलकर भर जाता है। जिससे बच्चों को परेशानी होती है उनका यूनिफॉर्म जूता मोजा भीग जाता हैं।नाली के पानी के साथ-साथ कालोनी की गंदगी भी आ जाती है और कीड़े मकोड़े भी आ जाते हैं । जिससे कई प्रकार की बीमारी और संक्रमण का खतरा रहता है ।

इस संबंध में विद्यालय की प्रधान पाठिका श्रीमती कौशल्या ने बताया कि जब भी बारिश होता है विद्यालय के सामने प्रांगण में काफी पानी भरने लगता है।उसके साथ-साथ एसईसीएल कॉलोनी का गंदा नाली जो विद्यालय के बगल में स्थिति है उसका गंदा पानी ओवरफ्लो होकर विद्यालय में प्रवेश कर जाता है जिससे काफी परेशानी होती है। लगातार बारिश होने से विद्यालय का प्रांगण पूरी तरह से डूब जाता हैं। बच्चों और शिक्षको पानी में घुस कर आना पड़ता है। इस संबंध में उन्होने एस ई सी एल प्रबंधन को पत्र लिखकर नाली को बंद करने या अन्य कोई दूसरा उपाय करने की मांग की है।

मीडिया से शिकायत हुवे स्कूल के बच्चों ने कहा की हम लोगों को काफी दिक्कत होता है गंदा पानी कीचड़ हो जाता है कीड़ा मकोड़ा आ जाता है इसकी वजह से स्कूल आने का मन नहीं करता है। कपड़ा खराब हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.